Study Room Vastu Tips: ऐसा हो आपका ‘स्टडी रूम’

Saturday, Jun 10, 2023 - 08:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu tips for students: सफल जीवन और करियर के लिए पढ़ाई बहुत जरूरी है ताकि अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल सके, मनमाफिक नौकरी के लिए इंटरव्यू पास किया जा सके। इसके लिए मेहनत के साथ-साथ स्टडी रूम और स्टडी टेबल का वास्तु भी सही रखना चाहिए ताकि पढ़ाई-लिखाई में मन लगे, एकाग्रता बढ़े।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें



सुबह के समय खिड़की दरवाजे खोल दें, ताकि सूर्य की रोशनी का प्रकाश सारे कमरे में फैल सके और सकारात्मक ऊर्जा का लाभ मिल सके।

स्टडी रूम साफ-सुथरा और व्यवस्थित रहना चाहिए। इसमें कभी भी बेवजह की चीजें न रखें क्योंकि ये नकारात्मकता लाती हैं और ध्यान भटकाती हैं।

स्टडी रूम में ज्ञान प्रदान करने वाली मां सरस्वती की तस्वीर लगाएं। पढ़ाई करने से पहले और सुबह हाथ जोड़कर ॐ ऐं हीं सरस्वत्यै नमः मंत्र का जाप करें। वहां महर्षि वेद व्यास की तस्वीर लगाना भी अच्छा रहेगा।

स्टडी रूम पूर्व या उत्तर की दिशा में होना बहुत शुभ होता है। कोशिश करें कि स्टडी रूम का ईशान कोण खाली रहे। अपना स्टडी टेबल दक्षिण या पश्चिम की दीवार से सटाकर रखें ताकि पढ़ते समय आपका मुख पूर्व या उत्तर की ओर रहे।

उत्तर दिशा की ओर मुंह करके पढ़ना सबसे अच्छा होता है।

स्टडी रूम की दीवारों का रंग सफेद, गुलाबी या क्रीम रखें। कभी भी इस कमरे में गहरे रंगों का इस्तेमाल न करें।

विद्यार्थियों को दक्षिण या पश्चिम दिशा की ओर सिर करके सोना चाहिए। ऐसा करने से पढ़ाई में एकाग्रता बढ़ती है।

Niyati Bhandari

Advertising