Vastu Tips for Sofa: ड्राइंग रूम में सोफा रखते समय दिशा का रखें ध्यान, घर की Positive vibes में होगा इजाफा

Wednesday, Dec 13, 2023 - 01:24 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips for Sofa: आमतौर पर हर घर में फर्नीचर तो होता ही है और इनमें से सबसे अहम है घर में रखा सोफा। इसके बिना ड्राइंग रूम बहुत खाली-खाली और बेजान लगता है। इसी के साथ घर में रखें ये सोफे सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं। घर में आने वाले अतिथि भी सोफे पर ही बैठते हैं। इस दौरान हम इससे जुड़े कुछ वास्तु टिप्स को नजरअंदाज कर देते हैं। बता दें आज-कल बाजार में तरह-तरह के डिज़ाइन वाले सोफे देखने को मिलते हैं और उन्हीं सोफों को हम अपने घर में जगह देते हैं। लेकिन इतना ही नहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार इनको रखने के लिए दिशाओं का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी है। अगर इन्हें सही तरह रखा जाए तो घर में पॉजिटिविटी बढ़ती है।

Take care of color रंग का रखें ख्याल
अगर लिविंग रूम में सोफा रखना चाहते हैं तो दिशा के अलावा रंग का भी बेहद ध्यान रखना चाहिए। वास्तु के मुताबिक इनका रंग न तो ज्यादा गहरा और न ही ज्यादा हल्का होना चाहिए। ऐसे रंग बढ़िया नहीं माने गए हैं। खासतौर पर वो लोग ज्यादा ध्यान रखें जिनका लिविंग एरिया पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा में है।



Take care of direction also दिशा का भी रखें ख्याल
अब ये तो हो गई रंग की बात। इसके बाद इन्हें रखने के लिए वास्तु शास्त्र के मुताबिक दिशा का चुनाव करना बेहद ही जरुरी है। ज्यादातर देखने में आता है कि सोफे को लिविंग एरिया की सेटिंग के मुताबिक रखते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके लिए परेशानियां पैदा कर सकता है। हो सके तो इन्हें उत्तर या पूर्व दिशा में रखने से परहेज करें। इसके अलावा आप इन्हें कहीं भी रख सकते हैं।

Take care of the texture of the sofa सोफे के टेक्सचर का रखें ध्यान
आज-कल के इस नए दौर में लेदर के सोफों को काफी ट्रेंड में देखा गया है। अगर वास्तु शास्त्र की नजर से देखा जाए तो ऐसा बिल्कुल भी सही नहीं है। मान्यताओं के अनुसार लेदर को पशु का ही एक हिस्सा माना जाता है। इसके अलावा आप लेथराइट का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे आर्टिफिशियल लेदर कहा जाता है।


There is no sofa in this place इस जगह न हो सोफा
लिविंग एरिया में रखा सोफा घर का ब्रह्म स्थान हो सकता है। इस बात को अक्सर हम नजरअंदाज कर देते हैं और उस जगह पर भारी सोफा रख देते हैं। कहते हैं ब्रह्म स्थान से पूरे घर में ऊर्जा का संचार बना रहता है। अगर वहां पर सोफा रख दिया जाए तो ऊर्जा रुक जाती है।



Don't ignore the design डिजाइन को न करें नजरअंदाज
रंग और दिशा के साथ-साथ इनके डिज़ाइन का भी बेहद ध्यान रखना चाहिए। ट्रेंड के हिसाब से देखा जाए तो आज-कल क्लासिकल सोफे का चलन काफी बढ़ गया है। देखने में ये बहुत सुन्दर लगते हैं लेकिन वास्तु के नजरिए से इसे बेहद ही अशुभ माना जाता है। हो सके तो प्लेन सोफा को ही पहली तर्जी दें। अगर ऐसा नहीं कर सकते तो फ्लोरल डिजाइन के सोफे भी इस्तेमाल किया जा सकता है।


 

 

Prachi Sharma

Advertising