इन साधारण बातों को रखेंगे ध्यान तो खत्म होगा घर से वास्तु दोष का प्रभाव

Sunday, Apr 01, 2018 - 12:45 PM (IST)

क्या आपके घर में दिन रात झगड़े होते हैं, अधिक मेहनत करने पर भी घर में पैसा टिक नहीं पाता, स्वास्थ्य खराब है या किसी भी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आपको बता दें कि इसका कारण आपके घर का वास्तु दोष हो सकता है। लेकिन यदि आप इन दोषों को दूर करना चाहते हैं आपको वास्तु शास्त्र के कुछ उपायों को अपना सकते हैं। इन उपायों से घर से सुख-समृद्धि का आगमन होता है व हर प्रकार की समस्या दूर होती हैं।

 

एक नया घर लेते समय, दक्षिण, पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व से आने वाले द्वार से बचें।


भाग्योदय के लिए, घर के आंगन में एक तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं। इससे किसी प्रकार की नकारात्मक शक्ति घर में प्रवेश नहीं कर पाती। 


घर के रोशनदानों-खिड़कियों की ऐसी व्यवस्था बनाएं जिससे घर में किसी न किसी प्रकार से धूप आए।


मकान के सभी दर्पण उत्तर या पूर्व की दीवार पर होने चाहिएं। दक्षिण और पश्चिम की दीवार पर दर्पण नहीं लगाना चाहिए। टॉयलैट के वॉश बेसिन भी उत्तर या पूर्वी दीवार पर लगाना चाहिए।


ध्यान रखे कि घर का प्रवेश द्वार पर लाल, काले जैसे डार्क रंगों को घर पर ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इससे घर में खुशी और समृद्ध की जगह जीवन में के लिए समस्याएं आने की अधिक संभावना रहती है।


दफ्तर या अध्ययन कक्ष में टेबल को दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखें जिससे उसमें बैठने वाले का मुख पूर्व या उत्तर की ओर रहे।


मकान के उत्तर-पूर्व कोण में कचरा बिल्कुल न डालें। उस जगह को साफ-सुथरा रखें।


बैडरूम में बैड के लिए आदर्श स्थिति कमरे का मध्य स्थान माना गया है या फिर दक्षिण-पश्चिम कोना, बैड को उत्तर या पूर्व दिशा की दीवार से दूर रखना चाहिए। दक्षिण या पश्चिम की दीवार से सटाकर रखा जा सकता है।


घर में सत्संग प्रवचन का आयोजन करें। शांति सुख-समृद्धि के लिए रामायण का पाठ, सत्यनाराण कथा, सुन्दरकाण्ड आदि का आयोजन करवाते रहें।


घर में अधिक से अधिक समय, सभी कार्य करते हुए नामजप , स्तोत्र आदि का पाठ करें।


घर के अंदर सप्ताह में दो दिन कच्चे नीम पत्ती की धूनी जलाएं।


रसोई में फ्रिज, मिक्सर और भारी सामान दक्षिण और पश्चिम दीवार से सटाकर रखें। —अभय मिश्र

Jyoti

Advertising