Kundli Tv- जानें, कहीं आपके घर में भी तो इस जगह नहीं रखा शू रैक

punjabkesari.in Monday, Jul 02, 2018 - 06:15 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
वास्तु विज्ञान में उत्तर, दक्षिण, पूरब और पश्चिम चारों मूल दिशाएं हैं। चार दिशाओं के अलावा 4 विदिशाएं हैं। आकाश और पाताल को भी इसमें दिशा स्वरूप शामिल किया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर आदि में हर चीज़ रखने के लिए एक फिक्स जगह बताई गई हैं। अगर व्यक्ति इन दिशाओं को ध्यान में रखकर अपने घर-दुकान को सजाए तो वो कईं तरह की कठिनाईयों से बच सकता है।
PunjabKesari

आज के फैशन के इस दौर में हर कोई स्टाइलिश बनना चाहता है जिसके लिए वो कपड़े तो स्टाइलिश पहनता ही है, साथ ही उन कपड़ों के मैंचिंग जूते भी पहनता है। क्योंकि अक्सर कहा जाता है कि जूतों से ही किसी का स्टेटस पता चलता है। लेकिन क्या आप जानतें हैं इन जूतों को सही तरह से न रखने पर आपके साथ कुछ गलत हो सकता है। वास्तु के अनुसार  इन जूतों को सही दिशा व स्थान पर न रखने से अच्छा प्रभाव पड़ता है।


वास्तु के अनुसार शू रैक या शू कैबिनेट हमारे घर के फर्नीचर का एक अहम हिस्सा बन गया है। आज हम आपको शू रैक रखने के वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 
शू रैक रखने की आदर्श दिशाएं पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम के कोने हैं। 

PunjabKesari
इसे कभी उत्तर, दक्षिण-पूर्व या पूर्व की दिशाओं में नहीं रखना चाहिए।


घर की एंट्रेंस उत्तर या पूर्व में है तो शू रैक को इस इलाके में न रखें। अगर एेसा संभव नहीं है तो इसे घर के बाहर रखें। 

PunjabKesari
शू कैबिनेट्स को कभी बेडरूम, किचन या उस रूम में नहीं रखना चाहिए, जहां पूजा होती हो। बेडरूम में शू रैक रखने से शादीशुदा जिंदगी पर नकारात्मक असर पड़ता है।


घर में फैले जूते, खासकर मुख्य द्वार के आसपास, घर में झगड़े पैदा कर सकते हैं। जूतों को हमेशा सही तरह से रखें और उन्हें कभी अव्यवस्थित तरीके से न छोड़ें। यह घर में नकारात्मक ऊर्जा लाता है। 

PunjabKesari
खुले हुए शू रैक की जगह बंद शू कैबिनेट लाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह घर में नकारात्मकता फैलने से रोकता है। 
जानें, कब तक है आपकी ज़िंदगी (देखें VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News