Vastu Tips for Pickle Jar: अचार की बरनी रखते समय रखें दिशाओं का ध्यान, गृह क्लेश से मिलेगा छुटकारा

Thursday, Dec 21, 2023 - 07:32 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips for Pickle Jar: वास्तु शास्त्र में रसोई से लेकर बाथरूम तक हर जगह के लिए दिशा निर्धारित की गई है। इनके अनुसार नियमों का पालन किया जाए तो जीवन से नकारात्मकता बहुत दूर चली जाती है। वहीं अगर इनका ध्यान न रखा जाए तो वास्तु दोष उत्पन्न होने की सम्भावना बनती है और इसका असर घर के सदस्यों पर भी पड़ता है। बता दें कि घर में कोई भी नई वस्तु लाने से पहले उससे जुड़े नियमों का अवश्य ध्यान में रखना चाहिए अन्यथा न चाहते हुए भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आमतौर पर हर घर में अचार की बरनी तो होती ही है लेकिन बहुत कम लोगों को इससे जुड़े नियमों का पता होता है। बता दें कि इसके साथ अगर वास्तु नियमों को ध्यान में रखा जाए तो परिवार में सुख-शांति बनी रहती है और बेवजह के कलह-क्लेश भी खत्म हो जाते हैं।



Keep pickle jar at this place in the house घर में इस जगह रखें अचार की बरनी
पुराने समय में हमारी नानी और दादी अचार को बनाकर बरनी में रख दिया करती थी। लेकिन आज के समय ज्यादातर इन्हें प्लास्टिक के डब्बों में रखा जाता है। वास्तु शास्त्र की माने तो कांच के बर्तन में अचार को रखना बहुत ही शुभ माना जाता है।



इसके साथ-साथ इसे रखने के लिए दिशा का भी ध्यान रखना बेहद ही जरुरी है। अचार को खटास का प्रतीक माना जाता है। अगर इसे गलत दिशा में रख दिया जाए तो जीवन में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं और घर में सदस्यों के बीच मनमुटाव पैदा हो जाता है। इन सब से बचने के लिए इसे उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें।


ऐसा इस वजह से उत्तर दिशा बुध ग्रह की होती है। ऐसे में उत्तर-पश्चिम दिशा में शनि और बुध दोनों का मिलाजुला प्रभाव माना जाता है। इस दिशा में रखने से घर का वातावरण सुख-शांति भरा बना रहता है और और और परिवार में कभी भी क्लेश उत्पन्न नहीं होता।






 

Prachi Sharma

Advertising