जब घर में बनवाएं Parking तो ध्यान रखें वास्तु के ये नियम

Tuesday, Sep 03, 2019 - 12:20 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
आज के समय में हर कोई वास्तु को पसंद करने लगा है। हर व्यक्ति वास्तु के हिसाब से ही निर्णय लेता है। फिर चाहे बात घर की हो या घर में रखने वाले सामान की। वहीं मकान बनवाते समय इंसान अक्सर सही निर्णय ही लेता है, लेकिन कई बार घर बनवाते समय पार्किंग की जगह बनवाना भूल जाता है या किसी गलत दिशा में पार्किंग बनवा लेता है, जिससे कि बाद में उसे बहुत सारे कष्टों का सामना करना पड़ता है। चलिए आज जानते हैं वास्तु के हिसाब से पार्किंग की सही दिशा के बारे में। 

वास्तु के अनुसार हमेशा मकान के उत्तरी पश्चिमी कोने में पार्किंग की जगह होनी चाहिए। यह नियम उस स्थान के लिए विशेष रूप से जरूरी है जहां वाहन को सबसे अधिक समय तक रहना है।

दक्षिण-पश्चिम कोने में पार्किंग बनाने से बचना चाहिए। मान्यता है कि इस स्थिति में वाहन को बार-बार लम्बे समय तक गैराज में रखना पड़ता है या फिर जल्दी-जल्दी खराब होने लगता है। 

छोटे वाहनों के लिए पूर्व और उत्तर दिशा में पार्किंग बनवाई जा सकती है। यदि उत्तर दिशा में जगह न हो, तो दक्षिण-पूर्व दिशा का भी चयन कर सकते हैं। याद रखें पार्किंग के समय वाहन का अगला भाग दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए, अन्यथा वाहनों के मालिक को व्यापार या कार्यक्षेत्र में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

घर के बाहर पार्किंग के नियम
पार्किंग की समस्या तो हर कहीं देखने को मिल जाती है, लेकिन हमें कभी भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। वास्तु के लिहाज से वाहन मालिकों और चालकों के लिए गंभीर परिणाम की वजह बन सकता है। 

छोटे वाहन जैसे स्कूटर, बाइक और साइकिल को ईशान कोण में पार्क करना चाहिए। 

घर के कोने में वाहन न खड़ा करें, क्योंकि इस स्थान पर नकारात्मक ऊर्जा ज्यादा होती है। 

वहीं बड़े वाहन जैसे कार, जीप आदि को उत्तर-पूर्वी दिशा में पार्क नहीं करना चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा करने पर आर्थिक नुकसान की संभावना होती है। व्यवसायियों को वाहन का अगला भाग उत्तर दिशा की ओर करके गाड़ी पार्क करनी चाहिए। इससे उन्हें अच्छे सौदे करने में मदद मिलती है जबकि नौकरी करने वालों को वाहन का अगला भाग पूर्व की ओर रखना चाहिए।

Lata

Advertising