Vastu Tips For New Year: 2024 की शुरूआत में घर लाएं ये चीजें, खुल जाएंगे बंद किस्मत के ताले

Monday, Dec 25, 2023 - 02:06 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

New Year 2024: जैसे की आप सभी को पता है कि साल 2023 खत्म होने में अब कुछ ही दिन बाकी है। हर किसी के मन में होता है कि आने वाला साल उनके जीवन में सुख-समृद्धि लेकर आए। नए साल में माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं। वास्तु शास्त्र में नए साल पर घर में कुछ चीजों को लेकर आना बहुत ही शुभ माना जाता है। जिससे जीवन में सारा साल खुशहाली बनी रहती है और शुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो आइए जानते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं, जो नए साल में अपने घर  जरूर लेकर आनी चाहिए-

Tulsi plant तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत ही पवित्र माना गया है। घर में तुलसी का पौधा लगाना बहुत ही शुभ होता है। नए साल पर घर में तुलसी का पौधा लगाना से माता लक्ष्मी का वास होता है। साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। घर की उत्तर और उत्तर-पूर्व दिशा में इसे लगाएं।

Metal turtle धातु का कछुआ
धातु के कछुआ को भी बहुत शुभ माना जाता है। कछुए को सकारात्मक ऊर्जा और लम्बी आयु का प्रतीक माना जाता है। नए साल पर घर में धातु का कछुआ रखने से जीवन में धन-धान्य की वृद्धि होती है। साथ ही आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है।

Peacock feather मोर पंख
हिंदू धर्म में मोर पंख को बहुत ही शुभ माना जाता है। मोर पंख श्री कृष्ण को बहुत पसंद है। नए साल में घर में मोर पंख जरूर लाएं। मोर पंख को घर में रखने से बंद किस्मत के ताले खुल जाते हैं साथ ही जीवन में धन की कमी नहीं रहती।

Laughing Buddha लाफिंग बुद्धा
वास्तु के अनुसार नए साल में लाफिंग बुद्धा खरीदना बहुत ही शुभ होता है। लाफिंग बुद्धा रखने से जीवन में सुख-शांति बनी रहती है। पारिवारिक रिश्तों में मधुरता बनी रहती है। माना जाता है नए साल में लाफिंग बुद्धा खरीद कर लाने से घर से दरिद्रता, निराशा और तनाव दूर हो जाता है।

Shell शंख
हिंदू धर्म में शंख को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। यदि आर्थिक रूप से परेशान हैं या व्यापार में लाभ नहीं मिल रहा है तो नए साल में घर में शंख जरूर लेकर आएं। घर में शंख लाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है और सारे काम बनने लगते हैं।

Niyati Bhandari

Advertising