Vastu Tips For Match Box: पूजा घर से जुड़ी ये गलती आपकी जिंदगी में मचा सकती है हड़कंप, रखें इन बातों का ध्यान

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 03:44 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips For Match Box: हिंदू धार्मिक शास्त्रों के अनुसार घर में पूजा-पाठ करना बेहद शुभ माना जाता है और सनातन धर्म की खास बात ये है कि पूजा में दीपक या ज्योति जरूर जलाते हैं। कहते हैं दीपक जलाने से भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं और घर में सकारात्मक उर्जा का वास होता है। कई लोग पूजा में धूप या अगरबत्ती भी जलाते हैं और इसे जलाने के लिए माचिस का प्रयोग करते हैं।  ये ही नहीं प्रयोग करने के बाद माचिस वहीं पूजा घर में रख देते हैं। बता दें, ऐसा करना आपके लिए कई परेशानियां खड़ी कर सकता है। बता दें कि पूजा घर में माचिस रखने से घर मे कई संकट आने लगते हैं। तो आईए जानते हैं माचिस को पूजाघर में क्यों नहीं रखा जाता और इससे होने वाले नुकसान के बारे में- 

PunjabKesari Vastu Tips For Match Box

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में माचिस रखने से घर में हमेशा कलह की स्थिति बनी रहती है। जैसा कि सब जानते हैं माचिस का काम आग लगाने का होता है ऐसे में माचिस का पूजा घर में रखना आपके पारिवारिक रिश्तों पर असर डाल सकता है। तो वहीं माचिस की तीली भी कभी पूजा रुम में न फेंके इससे आप पर आर्थिक संकट भी छा सकता है। बेहतर होगा आप इसे डस्टबिन में फेंक दें और अगर माचिस की बात करें तो इसे आप पूजास्थल के बाहर कहीं भी रख सकते हैं। अगर ज़रूरी हो पूजा रूम में रखना तो इसे किसी कपड़े में लपेटकर ही रखें। 

इसके अलावा आपको बता दें, हिंदू धर्म में अगरबत्ती जलाना भी अशुभ माना जाता है, चूंकि अगरबत्ती बांस की बनी होती है और इसका संबंध पितरों से होता है इसलिए इसे पितरों के आगे जलाना शुभ रहता है। तो अगर आपने अपने घर के मंदिर में अगरबत्ती रखी है तो उसे आज की निकाल दें। 

PunjabKesari Vastu Tips For Match Box

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंदिर में या पूजा घर में किसी भी देवता की एक से अधिक तस्वीर या प्रतिमा नहीं रखना चाहिए। आप चाहें तो अलग-अलग देवी-देवता के अलग-अलग तस्वीर को रख सकते हैं, लेकिन एक देवता का दो फोटो या प्रतिमा कभी भी घर में नहीं रखनी चाहिए। इससे घर में परेशानियां आनी लगती हैं और साथ ही वास्तु दोष भी उत्पन्न होता है। 

 बता दें कि पूजा घर में जली हुई माचिस की तिल्ली, मुरझाए हुए फूल, धूप और अगरबत्ती की राख नहीं रखनी चाहिए। यह सब नकारात्मक शक्तियों का प्रतीक माना जाता है। पूजा करते वक्त इन सभी चीजों के दर्शन से आपका बना हुआ काम भी बिगड़ सकता है। 

इसके अलावा रसोई घर में भी मंदिर नहीं बनाना चाहिए। रसोई घर में कई प्रकार का खाना बनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि रसोई घर में मंदिर होने से घर के किसी सदस्य को रक्त से संबंधित बीमारी हो सकती है इसलिए कभी भी मंदिर को रसोईघर में नहीं बनवाना चाहिए। 

PunjabKesari Vastu Tips For Match Box

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News