वैवाहिक जीवन होगा पहले से मधुर, बस करने होंगे ये 5 काम

Sunday, Nov 01, 2020 - 11:20 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जब लड़का-लड़की युवावस्था में पहुंचते हैं तो लगभग उनकी एक की कामना होती है कि जल्द से जल्दी उनकी शादी हो जाए। और जब शादी हो जाती है तो प्रत्येक दंपत्ति यही इच्छा करती है शादीशुदा जीवन अच्छा व खुशहाल हो। क्योंकि कहा जाता है ये ऐसा रिश्ता होता है जिस पर पूरे घर की नींव टिकी होती है। जी हां, जिस घर में पति-पत्नी के बीच रिश्ते अच्छे नहीं होते वो खुद भी और उनका पूरा परिवार भी इस वजह से हमेशा दुखी रहते हैं। इसलिए बेहद ज़रूरी होती है प्रत्येक दंपत्ति के बीच रिश्ते मधुर हो। आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि अगर आपको अपने वैवाहिक जीवन को लेकर ज़रा भी डर लग रहा है, या आपके बीत किसी तरह की कड़वाहट ने जन्म ले लिया है तो आपको बता दें हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिन्हेें अपनाने के बाद आपकी लाइफ शानदार हो जाएगी। 

बता दें वास्तु शास्त्र में बताए गए ये उपाय मैरिज लाइफ को अच्छा बनाते हैं, साथ ही साथ इसका कारण पैदा हुआ मानसिक तनाव दूर करते हैं, साथ ही साथ एक दूसरे के बीच आपसी सहमति को बेहतर बनाते हैं। इसलिए हर मैरिड कपल के लिए ज़रूरी होता है कि वो आगे दी गई बातों को अच्छे से जान समझ लें। 

प्रत्येक व्यक्ति को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि नए विवाहित जोड़े के कौन सी दिशा का बेडरूम अच्छा होता है। वास्तु के अनुसार बेडरूम दंपत्ति के जीवन पर बहुत गहरा असर डालता है। इस लिए ये हमेशा उत्तर पश्चिम दिशा में होना चाहिए। इस दिशा का बेडरूम एक दूसरे के प्रति आकर्षण पैदा करता है, जिससे अंतंरग पल अधिक सुखद बनते हैं। इतना ही नहीं इसके शुभ प्रभाव से कपल के बीच आपसी सांमजस्य बना रहता है। 

ध्यान रहे ये दिशा वास्तु के अनुसार केवल दंपत्ति के लिए अच्छी मानी जाती है, 10 वर्ष से ज्यादा की उम्र के बच्चों के लिए लिहाज़ से ये बिल्कुल अच्छा नहीं होता। 

जिन लोगों का शयन कक्ष घर की पूर्व-उत्तर, पूर्व दिशा में होता है, उनके जीवन में हमेशा शांति का माहौल बना रहता है। बल्कि यहां रहने वाले कपल को कभी भी जीवन में बीत चुकी बातें को सोच कर परेशान नहीं होता, बल्कि दिमाग में शांत रहता है।  

बेडरूम के अलावा दंपत्ति के बीच प्यार को बढ़ाने के लिए और भी कई तरह की बातों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे कि कपल को अपने शादी की एलबम कहां रखनी चाहिए आदि। 

वास्तु के अनुसार इस दौरान दो बातों को ख्याल रखना ज़रूरी होता है,  कि कहीं साउथ-साउथ वेस्‍ट में आपकी फोटो, शादी की एलबम या गिफ्ट न हों  तथा साउथ वेस्‍ट में राधा-कृष्‍ण की मूर्ति या तस्‍वीर न हो। अगर ऐसा होता है आपसी संबंध बनने में और अच्छे होने में काफी लंबा समय लग जाता है।

 

Jyoti

Advertising