Vastu Tips for Main Switch: इस दिशा में लगाएं बिजली का मेन स्विच, घर के सदस्यों पर नहीं आएगी कोई आंच

Wednesday, Nov 29, 2023 - 08:59 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips for Main Switch: कई बार देखने में आता है कि धन-संपदा से परिपूर्ण होने के बावजूद भी घर का मुखिया हमेशा किसी न किसी परेशानियों से घिरा होता है, जिस वजह से सारा परिवार भी परेशान रहता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक इसका कारण बिजली का मेन स्विच भी हो सकता है। जी ! हां आपके सही सुना कई बार गलत दिशा में लगा बिजली का ये स्विच न चाहते हुए भी परेशानियों को बुलावा देता है। इस बार में बहुत कम लोगों को पता है, जिस वजह से सब समस्याओं से ग्रस्त रहते हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में जानते हैं कि घर में बिजली का मेन स्विच किस दिशा में लगाना चाहिए। जिससे परिवार के सदस्य हमेशा खुशहाल रहें। 

Do not get confused between meter and main switch मीटर और मेन स्विच में न हो कंफ्यूज 
अकसर लोग मीटर और मेन स्विच में कंफ्यूज हो जाते हैं। ज्यादातर लोग मीटर को ही मेन स्विच समझ लेते हैं क्योंकि यही से ही बिजली की आपूर्ति होती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार बता दें कि मीटर को लेकर बहुत परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। मीटर से सीधी बिजली मेन स्विच पर जाती है, जिससे पूरे घर में बिजली का संचार होता है। इस वजह से मेन स्विच को लगाने से पहले इसकी दिशा का बेहद ध्यान रखना चाहिए। 

Place main switch in this direction  इस दिशा में लगाएं मेन स्विच
जिस तरह उत्तर-पूर्व दिशा का संबंध आर्थिक समृद्धि से माना जाता है। उसी तरह स्वास्थ्य को सही रखने के लिए दक्षिण-पूर्व दिशा बेस्ट मानी जाती है। यह दिशा अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करती है। अगर इस दिशा को सही रखा जाए तो घर के सदस्यों पर कोई आंच नहीं आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार बिजली के उपकरणों को दक्षिण-पूर्व दिशा की तरफ लगाना चाहिए। ऐसा करने से अग्नि तत्व संतुलन में रहता है। 

Do not install main switch in this direction इस दिशा में न लगाएं मेन स्विच
वास्तु शास्त्र के मुताबिक इस स्विच को नैऋत्य कोण में नहीं लगाना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो राहु और मंगल की युति बन जाती है। जो कि स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इसके लिए सबसे बेस्ट जगह आग्नेय कोण है यानी पूर्व और दक्षिण के मध्य।

Prachi Sharma

Advertising