घर में रखें इन बातों का ध्यान, मां लक्ष्मी धन से भरेंगी आपके भंडार

Friday, Aug 25, 2023 - 09:28 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu tips for lakshmi: वास्तुशास्त्र में बहुत सारी ऐसी चीज़ों का वर्णन किया गया है। जिससे देवी-देवताओं को प्रसन्न कर दैवीय कृपा प्राप्त की जा सकती है। जो लोग वास्तु की हिदायतों के द्वारा घर का रख-रखाव करते हैं, उन्हें मां लक्ष्मी की कृपा शीघ्र मिलती है। घर के नेगेटिविटी भरे माहौल में भी सकारात्मकता आती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा धन के देवता कुबेर की मानी जाती है। मान्यता है कि इस दिशा को साफ-सुथरा रखने से मां लक्ष्मी का घर में वास होता है। धन लाभ से जुड़े कुछ खास उपाय वास्तु शास्त्र में वर्णित हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की खिड़कियों और दरवाजों को हर दिन सुबह जरूर खोलना चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और धन आगमन होता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार शंख का संबंध मां लक्ष्मी से होता है। ऐसे में पूजा स्थल पर शंख अवश्य रखें। धन की देवी मां लक्ष्मी के साथ शंख की भी प्रतिदिन पूजा करें।

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार धन प्राप्ति के लिए लोगों को झाड़ू हमेशा छिपाकर रखना चाहिए। झाड़ू का संबंध मां लक्ष्मी से माना गया है इसलिए इसे कभी इधर-उधर न फैंकें और न ही पैरों के नीचे आने दें।

Astrology Tips for Wealth: धार्मिक मान्यता के अनुसार, पीपल के पेड़ में मां लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में प्रतिदिन स्नान के बाद पीपल के पेड़ में जल देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

धन से जुड़ी समस्याओं का नाश करने के लिए शुक्रवार को सफेद रंग की वस्तुओं का दान करना चाहिए।

शुक्रवार, पूर्णिमा या अमावस्या के दिन घर में 7 कुंवारी या सुहागन महिलाओं को बुलाकर खीर खिलाएं, यथाशक्ति दक्षिणा और उपहार देने से धन प्राप्ति के योग बनने लगते हैं।

 

Niyati Bhandari

Advertising