Vastu Tips for Kitchen: किचन में लगाएं इन रंगों के Wallpaper, अन्न-धन से भरें रहेंगे भंडार

Sunday, Dec 17, 2023 - 07:27 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips for Kitchen: आज-कल के समय में घर की सुंदरता में इजाफा करने के लिए वॉलपेपर का प्रचलन काफी बढ़ गया है। बेजान सी दीवारों को रंगीन बनाने के लिए ये वॉलपेपर बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं।  बजट फ्रेंडली के साथ घर की साज-सज्जा के लिए इन वॉलपेपर को पहली तर्जी दी जाती है। इसी के साथ आपको बता दें कि कुछ लोग बिना किसी सलाह के अलग-अलग तरह के वॉलपेपर घर में लगाना शुरू कर देते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है। घर के साथ-साथ किचन में इसे लगाने का बहुत चलन है लेकिन अगर किचन में इन्हें लगाने जा रहे हैं तो वास्तु टिप्स का बेहद ही ध्यान रखना चाहिए। अगर ऐसा नहीं किया जाए तो किचन में नेगेटिविटी बढ़ने लग जाती है और वहीं दूसरी तरफ नियमों का पालन करने से मां अन्नपूर्णा कभी भी अन्न के भंडार खाली नहीं होने देती हैं। तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए जानते हैं कि किचन में वॉलपेपर लगवाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Wallpaper should not be of this color इस रंग का न हो वॉलपेपर
किचन के वॉलपेपर लगाते समय कलर को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वास्तु के अनुसार बता दें कि कभी भी ऐसे रंग का यूज़ न करें जिसका रंग नीला हो। ऐसा इस वजह से किचन में अग्नि तत्व प्रमुख होता है और नीला रंग जल तत्व को दर्शाता है। इस वजह से ऐसा करने से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Wallpaper should not be around gas गैस के आसपास न हो वॉलपेपर
वैसे तो वॉलपेपर को किसी भीजगह लगाया जा सकता है लेकिन वास्तु शास्त्रों के मुताबिक इन्हें कभी भी गैस के आसपास नहीं लगाना चाहिए। अग्नि के पास इन्हें लगाने से वास्तु दोष उत्पन्न होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

Pay utmost attention to design डिजाइन का रखें बेहद ध्यान
आज-कल बाजार में तरह-तरह के वॉलपेपर डिजाइन देखने को मिलते हैं। किचन के लिए इनका चुनाव करते समय वास्तु टिप्स को हमेशा माइंड में रखना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें डिज़ाइन चाहे कैसा भी हो लेकिन वह होरिजोन्टल नहीं होना चाहिए। हो सके तो वर्टिकल डिजाइन के वॉलपेपर का ही इस्तेमाल करें।

Be neat wallpaper साफ-सुथरा हो वॉलपेपर
बहुत दिनों से लगा हुआ वॉलपेपर गलती से कट और फट जाता है। लेकिन जानते हुए भी हम इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं। वास्तु के मुताबिक ऐसा करना बहुत ही अशुभ माना गया है। ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोतरी होती है और वही एनर्जी धीरे-धीरे पुरे घर में फ़ैल जाती है।


 

Prachi Sharma

Advertising