वास्तु गुरु कुलदीप सलूजा: भवन में इन्वर्टर और जेन सेट लगाने से पहले रखें इन वास्तु नियमों का ध्यान

Monday, May 01, 2023 - 10:01 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu tips for inverter and generator: प्राचीन वास्तुशास्त्र के ग्रंथों में अग्नि के लिए स्थान आग्नेय कोण बताया गया है। लोगों की मान्यता है कि इन्वर्टर और जेन सेट में भी इलेक्ट्रिसिटी होती है इसलिये इन्वर्टर और जेन सेट को आग्नेय कोण (SE) में ही लगाना चाहिये। प्राचीन वास्तुशास्त्र के ग्रंथों में जिस अग्नि का वर्णन किया गया है, वह प्रज्जवलित होने वाली अग्नि है। इन्वर्टर और जेन सेट में अग्नि प्रज्जवलित नहीं होती है, बल्कि इलेक्ट्रिसिटी वायरों के माध्यम से प्रवाहित होती है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

इन्वर्टर, ईशान कोण को छोड़कर, जहां सुविधाजनक हो वहां लगा सकते हैं। इस दिशा में कोई भी मशीन रखते हैं, तो उसमें बार-बार समस्याएं आती रहती हैं, दूसरा ईशान कोण में वजन नहीं दिया जा सकता है, इसे हल्का रखना वास्तुनुकूल होता है।

जेनरेटर सेट बहुत भारी होता है, इस कारण इसे केवल नैऋत्य कोण (SW) में ही लगाना चाहिये, क्योंकि वास्तुशास्त्र के अनुसार, भारी वजन रखने के लिए सबसे बेहतर स्थान नैऋत्य कोण ही है और यहां पर कोई भी मशीन रखी जाए तो वह अपना 100 परसेंट देती है, यहां मशीन रखने पर उसमें कोई भी शिकायत नहीं आती है।

यदि जेन सेट रखने के लिए अलग से कमरा बनाना हो तो, वह कमरा केवल नैऋत्य कोण में कम्पाउण्ड वाल की दीवार से चिपका कर बनाया जा सकता है लेकिन ऐसी स्थिति में यह छोटे भवन की बिल्डिंग और इस कमरे के बीच में से कम से कम 2’6’’ फिट की दूरी होना जरूरी है और बड़े भवन में इससे अधिक। ध्यान रहे इस कमरे और भवन में आपस में कोई कनेक्शन नहीं होना चाहिये एवं जेन सेट रूम और बिल्डिंग के बीच का हिस्सा ओपन टू स्काय होना चाहिये। जेन सेट के कमरे का फ्लोर लेवल घर के फ्लोर लेवल के बराबर रहना चाहिये।

बिजली का मीटर भी शासकीय नियमों के अनुसार जहां सही और सुविधाजनक हो, वहां लगायें। इसे आग्नेय कोण में लगाना जरूरी नहीं होता। भवन के अंदर लगने वाले स्विच बोर्ड भी जहां-जहां आवश्यकता हो वहां लगाये जा सकते हैं।  

वास्तु गुरु कुलदीप सलूजा
 thenebula2001@gmail.com

 

Niyati Bhandari

Advertising