घर में गरीबी लेकर आती है ये 5 चीजें तुरंत हो जाएं सावधान

Wednesday, Mar 06, 2024 - 07:54 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips for home: क्या आपके घर में भी धन नहीं टिकता ? ऐसा लगता है कि घर से गरीबी जाने का नाम नहीं ले रही। तमाम कोशिशों के बाद भी घर आर्थिक समस्याओं से घिरा हुआ है तो ऐसे में बता दें कि वास्तु शास्त्र में इसके पांच सबसे बड़े कारण बताए गए है। दरअसल कई बार व्यक्ति की गलतियों के कारण घर में वास्तु दोष पैदा हो जाता है। जिससे धन की हानि होने लगती है तो आज हम आपको बताएंगे कौन से वो कारण हैं, जिससे घर से दरिद्रता नहीं जाती। तो आइए जानते हैं-


सबसे पहला कारण है घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा की तरफ होना। वास्तुशास्त्र के अनुसार, यदि आपके घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा की तरफ है तो इससे आपके धन का नाश होता है और घर में गरीबी अपने पैर पसारने लगती है क्योंकि दक्षिण दिशा में घर का मेनगेट होना शुभ नहीं माना गया है।

दूसरा कारण है घर के मुख्य द्वार पर पेड़ की छाया पड़ना। शास्त्रों के मुताबिक, यदि आपके घर के मेनगेट पर किसी वृक्ष की छाया पड़ती है तो इससे छाया वेध का निर्माण होता है और बता दें कि छाया वेद को वास्तु शास्त्र में बहुत हानिकारक माना जाता है। द्वार वेध के कारण घर में हमेशा पैसों की तंगी बनी रहती है और कभी भी घर में धन की बरकत नहीं रहती है इसलिए कहते हैं कि घर के सामने कोई पेड़ या वृक्ष नहीं होना चाहिए। इतना ही नहीं यदि घर के सामने कोई खंभा होता है तो ये भी वेध निर्माण करता है। इससे भी धन की हानि होती है तो वही घर के मुख्य द्वार के सामने कभी भी पानी की टंकी नहीं रखनी।

तीसरा है जल से जुड़ा वास्तुदोष। वास्तुशास्त्र के मुताबिक, नल से लगातार टपकता पानी भी घर में दरिद्रता लेकर आता है क्योंकि जितना बेवजह नल से पानी टपकता है उतना ही बिना वजह आपके धन का नाश होता है। ऐसे में यदि आपके घर का कोई नल खराब है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें।

घर में गरीबी का चौथा सबसे बड़ा कारण है घर की दीवारों और दरवाजों पर दरार आना। शास्त्रों के अनुसार, घर की दीवारों में  दरार या छेद होना घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। जिससे आपके घर में धन का आगमन नहीं होता है।


वहीं घर के मेनगेट को खोलते या बंद करते समय आवाज नहीं आनी चाहिए। इससे आपके घर में धन नहीं टिकता है।

पांचवा कारण है घर की दहलीज से जुड़ा जिस घर के मुख्य द्वार पर दहलीज नहीं होती है तो ऐसे में घर में निवास नहीं करना चाहिए। दहलीज के बिना घर का मुख्य द्वार अधूरा होता है। ऐसे घर में रहने व्यक्ति कभी भी तरक्की नहीं कर पाता है और परिवार हमेशा आर्थिक परेशानियों से घिरा रहता है।

Niyati Bhandari

Advertising