मुख्य द्वार के सामने रखी ये एक चीज़, घर में लाएगी खुशियों की बहार

Sunday, Dec 01, 2019 - 01:14 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कहते हैं कि घर को अगर वास्तु के हिसाब से सजाया जाए तो खुशियां बनी रहती हैं। वहीं दूसरी ओर अगर वास्तु शास्त्र में बताए गए नियमों को फोलो न किया जाए तो घर-परिवार में कई तरह की परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं। इसके लिए आज हम आपको वास्तु में बताए गए कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने साथ हीनोी वाली धन संबंधी समस्या को दूर कर सकते हैं। 

वास्तु शास्त्र में लाफिंग बुद्धा की मूर्ति सम्पन्नता की प्रतीक मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि लाफिंग बुद्धा की मूर्ति लगाने से घर में सफलता और सम्पन्नता आती है और साथ ही व्यक्ति का मान-सम्मान बढ़ता है। 

हंसते हुए बुद्धा की मूर्ति अपने हास्य पूर्ण रूप से घर में खुशियों पैदा करती है। क्योंकि किसी भी हंसते हुए व्यक्ति को देखकर हमारे दांत मुंह से बाहर आने के लिए मजबूर हो जाते हैं। इसलिए लाफिंग बुद्धा की हंसती हुई मूर्ति को देखकर भी मनुष्य प्रसन्नचित हो जाता है। 

वास्तु शास्त्र में इसे घर के मुख्य द्वार के सामने लगाने का विधान बताया गया है, ताकि घर में हर व्यक्ति हंसते हुए घुसे। 

ऐसा माना जाता है कि इसे घर के मेन गेट के सामने रखने से घर की आर्थिक समस्या सुधरती है। 

किसी भी घर में पूर्व दिशा को परिवार के भाग्य और सुख शांति का स्थान कहा जाता है। आप अपने घर के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम और तालमेल बढ़ाना चाहते हैं तो एक लाफिंग बुद्धा पूर्व दिशा में रखें जो अपने दोनों हाथों को उठाकर हंस रहे हों।

Lata

Advertising