सही दिशा में बनी पानी की टंकी, दूर कर सकती है आपकी हर परेशानी

punjabkesari.in Friday, Nov 01, 2019 - 12:22 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज के समय में वास्तु को हर घर ने अपना लिया है। हर कोई वास्तु के हिसाब से अपने घर को सजाता है। इसके साथ ही घर की हर एक चीज़ भी वास्तु के हिसाब से ही बनाई जाती है। लोग अपने घरों में पानी की टंकी को भी वास्तु के हिसाब से ही बनाते हैं, ताकि उनके घर का वास्तु ठीक रहे। होटल हो या घर, पानी के लिए अलग-अलग व बहुत सी जगहों पर व्यवस्था करनी पड़ती है। वहीं इन्हें लगाने के लिए सही दिशा का चुनाव करना बेहद जरूरी है। आज हम आपको वास्तु के हिसाब से बताने जा रहे हैं कि पानी की टंकी को किस दिशा में लगाना बेहतर होगा। 
PunjabKesari
अगर जमीन के अंदर पानी की व्यवस्था करवाना चाहते हैं, यानि कि बोर करवाना या जैट लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए ईशान कोण का चुनाव करना ठीक रहता है, लेकिन ध्यान रखें कि ईशान कोण हमेशा साफ-सुथरा रहे। अगर इस दिशा पर गंदगी रहेगी तो व्यक्ति को कई मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। 

सेप्टिक टेंक के लिए वायव्य या पश्चिम दिशा का चुनाव करना चाहिए। क्योंकि पश्चिम दिशा वरूण देव, यानि जल के देवता की दिशा है तो इस दिशा में टंकी लगवाने से आप पानी से संबंधित परेशानियों से दूर रहेंगे। 
PunjabKesari
अगर घर की छत के ऊपर पक्की सीमेंट की टंकी बनानी हो तो नैऋत्य कोण सबसे अच्छा रहता​ है।

वास्तु शास्त्री दक्षिण-पश्चिम कोने को सही दिशा बताते है लेकिन यदि आपका मास्टर बेडरूम इस कोण में है तो यहां पर टैंक नहीं रख सकते। ओवर हेड टैंक उत्तर और वायव्य कोण के बीच होना चाहिए। इसके साथ ही टैंक का ऊपरी भाग गोल होना चाहिए।
PunjabKesari
पानी की टंकी जमीन के ऊपर होने पर इसे घर के दक्षिण-पश्चिम में मकान के ऊपर ही रखें। साथ ही मकान का सबसे ऊंचा निर्माण दक्षिण दिशा में ही होना चाहिए और मकान की दीवारें एकदम सीधी होनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News