हंसते-खेलते घर-परिवार को लग गई है नजर, इन उपायों से रुठी खुशियां लौट कर आएगी

Saturday, Apr 27, 2024 - 07:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu tips for happy home: वास्तु विद्वान मानते हैं की जब घर में ऊपरी हवाएं नेगेटिव एनर्जी के रूप में बढ़ने लगती हैं तो हंसते-खेलते परिवार को नजर लग जाती है। कलह, आर्थिक समस्याएं, वाद-विवाद आदि बढ़ने लगते हैं। उनका जड़ से नाश करने के लिए वास्तु में बहुत सारे कारगर उपाय बताए गए हैं। जिससे आपके घर-परिवार की रूठी हुई खुशियां फिर से लौट आएंगी-

यदि आपको लगता है कि आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ गई है तो घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में एक मिट्टी के पात्र में पानी भरकर रख दें। इस उपाय से आप थोड़े ही दिनों पाएंगे कि घर से नकारात्मक शक्तियां दूर हो गई हैं।
 
घर से नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए पोछा लगाते समय पानी में नमक या फिटकरी के कुछ अंश डाल दें। वास्तु में ऐसी मान्यता है कि नमक और फिटकरी से जल्द ही नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है।
 


यदि आपके घर का प्रवेश द्वार दक्षिण दिशा की ओर है तो यहां पर पंचमुखी हनुमान की तस्वीर लगाएं। इससे घर में कभी नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता है।
 
इसके अलावा घर में जिस भी जगह में वास्तु दोष है, वहां थोड़ा-सा कपूर रख दें। कुछ दिन बाद जब वह खत्म हो जाए तो वहां फिर से कपूर रख दें। इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा व घर में धन धान्य की वृद्धि होगी।

घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा के मध्य स्थान) को बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि यह ईश्वर का निवास स्थान होता है। अगर आपके घर का मंदिर इस दिशा में है तो यह बहुत शुभ है। इस दिशा में मंदिर होने से आपको निरोगी काया तो मिलेगी ही साथ ही घर में सुख-समृद्धि का वास भी होगा।

साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की घर में इष्ट देव की मूर्ति हमेशा दक्षिण दिशा में हो।

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके घर का मुख्य द्वार टूटा-फूटा है या उसमें किसी प्रकार की खराबी है तो उसे जल्द से जल्द सही करवा लें, यह अनिवार्य है। मुख्य द्वार का घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ता है और लड़ाई-झगड़ा बना रहता है इसलिए अपने घर के मुख्य द्वार को सही और स्वच्छ रखें।

घर के केंद्र में कभी भारी वजन का सामान या फर्नीचर नहीं रखना चाहिए। वास्तु में इस स्थान को ब्रह्म स्थान माना गया है। इस स्थान को हमेशा खाली और साफ रखना चाहिए। यहां भारी सामान रखना परिवार वालों की सेहत के लिहाज से उचित नहीं माना जाता है।


 

Niyati Bhandari

Advertising