वास्तु: शादी को बनाना है सफल तो इस खास रात को करें ये काम

Thursday, Jun 18, 2020 - 01:18 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अपनी शादी-ब्याह का सपना हर कोई देखता है। मगर बात लड़कियों की हो तो इन्हें अपने विवाह को लेकर ऐसी कामनाएं होती हैं जो लड़कों से थोड़ी भिन्न होती हैं। इसका सबसे मुख्य कारण होता है इनका अपने घर को छोड़कर दूसरे घर में जाना तथा उस घर के लोगों को अपना बनाना। लेकिन परिवार के सभी लोगों मे से जिसे लड़की सबसे अपना मानती है वो होता है उसका पति, जिसके साथ वो सात फेरे लेकर, जिंदगी को एक नए सिरे से शुरू करती है। लेकिन क्या हो अगर लड़की की ये सारी इच्छाएं पूरी न हो? 

यकीनन जीवन में प्यार बिल्कुल न मात्र हो जाएगा। यही कारण है कि हर लड़की अपनी शादी की पहली रात को सबसे ज्यादा यादगार बनाना चाहती है ताकि उसके बाद आने वाली नई सुबह उसकी लाइफ में केवल खुशियों की एंट्री हो। वास्तु शआस्त्र की मानें तो इसमें कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं जिन्हें अगर शादी की पहली रात, जिसे बहुत खास माना जाता है के दिन अपनाया जाए तो जिंदगी की खुशियों में चार चांद लग जाते हैं। तो चलिए देखते हैं शादी की पहली रात को किए जाने वाले वास्तु के खास उपाय-  

हिंदू धर्म की पूजा-आदि में फूलों का कितना महत्व है हर कोई जानता है, इसमें उपयोग होने वाले फूलों का इस्तेमाल बहुत ही सोच समझकर किया जाता है। वास्तु में बताया गया है कि पूजा-पाठ के साथ-साथ शादी में प्रयोग होनेे वाले फूलों का प्रयोग भी बहुत सोच समझकर करना चाहिए क्योंकि यह जीवन को काफ़ी हद तक प्रभावित करते हैं। इसलिए सुहागरात का कमरा सजाते समय फूलों का खास ख्‍याल रखें। इस दौरान कभी भी बासी फूलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह प्‍यार का प्रतीक होते हैं और पति-पत्‍नी के संबंधों को प्रगाढ़ करते हैं।

शादी की पहली रात जिस कमरे में पति-पत्नी रहें, ध्यान दें वहां देवी-देवता या फिर पूर्वजों की तस्‍वीरें न हो, यहां ऐसी तस्वीरों को लगाना अवॉयड करना चाहिए। वास्‍तु शास्त्र के अनुसार ये तस्‍वीरें व्‍यक्ति को संसारिकता से दूर करती हैं।

इसके अलावा यहां की रोशनी पर भी खास ध्यान चाहिए। कहा जाता है वास्‍तु शास्‍त्रियों के मुताबिक दुलहन के कमरे में कभी भी पीले रंग की रोशनी नहीं होनी चाहिए क्योंकि ऐसी रोशनी मन में वैराग्‍य का भाव उत्‍पन्‍न करती है। साथ ही साथ यहां बहुत तेज़ प्रकाश भी नहीं होना चाहिए।

सुहागरात वाले कमरे में बिस्‍तर लगाते समय इस बात का ख्‍याल रखना चाहिए बिस्तर हमेशा उत्‍तर या उत्‍तर पश्चिम दिशा में ही हो। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में उत्‍साह और आनंद बढ़ता है। तो वहीं ध्यान रखें यहां कभी भी बेड पर डाला हुआ गद्दा अलग-अलग न हो। यानि कि बेड पर दो अलग-अलग गद्दे डालने के बजाए एक ही बिछाएं। वरना मान्‍यता है पति-प‍त्‍नी के संबंधों में दूरियां आती हैं।

जितना हो सके सुहागरात के कमरे में गैजेट्स अवॉयड करें, इससे मानसिक अशांति बढ़ती है। इसके अलावा यह आनंद और सुख  बाधक साबित होते हैं।

Jyoti

Advertising