इस वजह से रूठकर देवी लक्ष्मी छोड़ देती हैं साथ, जानें क्या है वो वजह?

Wednesday, Apr 27, 2022 - 06:26 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
शास्त्रों में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। घर में झाड़ू के सही उपयोग और इसे उचित स्थान पर रखने पर मां लक्ष्मी की कृपा से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग साफ-सफाई का खास ध्यान रखते हैं। वास्तु शास्त्र में बताया भी गया है कि घर व कार्यालय आदि की साफ सफाई रखना आवश्यक होता है। क्योंकि जिस स्थान पर स्वच्छता नहीं होती वहां केवल नकारात्मक प्रभावों की वृद्धि होती है और लक्ष्मी मां कभी निवास नहीं करती। परंतु क्या आपे में से कोई ये जानता है जिस जगह पर हर समय साफ-सफाई की जाती है। वहां भी लक्ष्मी मां का निवास नहीं होता। आप में से जानकारी पढ़ने के बार यकीनन ये सोच रहे होंगे कि भला ऐसा क्यों? 
 

तो आपको बता दें दरअसल वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि यूं तो देवी लक्ष्मी को झाड़ू अधिक पसंद है परंतु इसका गलत समय पर उपयोग तथा इसे गलत दिशा पर रखना व्यक्ति को भारी पड़ सकता है। जी हां, वास्तु के मुताबिक झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। माना जाता है कि झाड़ू को गलत स्थान पर रखने से मां लक्ष्मी नाराज़ होती है जिसके कारण घर तथा जीवन में दरिद्रता ही दरिद्रता आती है। तो आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र में बताए गए झाड़ू और देवी लक्ष्मी से जुड़े टिप्स- 

वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि रात्रि में कभी भी घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए, ऐसा माना जाता है कि जो लोग रात में झाड़ू मारते हैं, उनके जीवन में से उस समय ही देवी लक्ष्मी भी चली जाती हैं। इसके अलावा खासतौर पर रात्रि में झाड़ू को कभी इधर-उधर कही नहीं रखना चाहिए, बल्कि इसे रात के समय घर के बाहर मुख्य द्वार पर रखना चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से घर में कभी नकारात्मक ऊर्जा व शक्तियां प्रवेश नहीं कर पाती। 

कुछ लोग झाड़ू को घर में ऐसी जगह रखते हैं जहां आने जाने वाले हर व्यक्ति की उस पर नजर पड़ती है। परंतु वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि इसे हमेशा ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां इस पर किसी की नजर न पड़े। यानि इसे हमेशा छुपाकर नहीं रखा चाहिए। इस बात का भी खास ध्यान रखना चाहिए कि इसे हमेशा लिटाकर रखें, इससे मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

इसके अतिरिक्त वास्तु शास्त्र के मुताबिक झाड़ू को कभी भोजन स्थल के पास यानि रसोई व जिस स्थान पर बैठकर भोजन करते हों, ऐसे स्थल के समीप नहीं रखना चाहिए। कहा जाता है इसका नैगेटिव असर पड़ता है। जिससे घर के लोगों की सेहत खराब होती है। 
 
 

Jyoti

Advertising