वास्तु से जानें झाड़ू रखने की सही दिशा

Friday, Dec 13, 2019 - 01:52 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हमारे हिंदू धर्म के धार्मिक शास्त्रों के अनुसार झाड़ू में देवी लक्ष्मी का वास माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में झाड़ू का अपमान होता है, वहां देवी लक्ष्मी कभी वास नहीं करती है और वहां धन की हानि होती रहती है। इसके साथ ही मान्यता है कि जिस घर में हमेशा साफ-सफाई होती है, गंदगी नहीं होती है वहां मां लक्ष्मी सदा निवास करती है। वहां धन, संपत्ति और सुख-शांति बनी रहती है। 

अगर हम बात करें वास्तु शास्त्र के बारे में तो वास्तु में झाड़ू को शुभता का प्रतीक माना जाता है। कहते हैं कि अगर झाड़ू को अच्छे से घर में रखा जाए तो देवी लक्ष्मी उस परिवार पर अपनी कृपा सदैव बनाई रखती हैं। वहीं अगर भूल से भी झाड़ू पर पैर लग जाए तो माता लक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं। चलिए जानते हैं झाड़ू से जुड़ी किन बातों का ख्याल हर इंसान को रखना चाहिए।

कहते हैं कि जब घर में झाड़ू का इस्तेमाल न हो तो उसे नजरों के सामने से हटाकर ही रखना चाहिए। इसके साथ ही उसको कभी पैर से नहीं हटाना चाहिए और न ही पैर लगाना चाहिए। 

एक बात का ध्यान हर इंसान को रखना चाहिए कि सूर्यास्त के बाद झाड़ू न लगाएं और न किसी और को लगाने दें। माना जाता है कि शाम के समय झाड़ू लगाने से घर में आर्थिक परेशानी आती है।

कहते हैं कि झाड़ू को कभी भी खड़ा नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि झाड़ू खड़ा रखने से घर में कलह होती है और साथ ही ध्यान रखें कि बहुत पुरानी झाड़ू को घर में न रखें और न ही झाड़ू को कभी घर के बाहर फेंकना चाहिए, न ही जलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है।

इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी जानवर को झाड़ू से मारकर कभी भी नहीं भगाना चाहिए। 

अगर परिवार के सदस्य किसी खास कार्य से घर से बाहर जाएं तो उनके जाने के बाद घर में तुरंत झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। 

पूजा घर के लिए हमेशा झाड़ू अलग ही होना चाहिए और वहां ईशान कोण में झाडू और कूड़ेदान आदि नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

जब भी घर के लिए नई झाड़ू खरीदने जाएं तो पंचक है या नहीं इस बात ध्यान जरूर रखें, क्योंकि पंचक होने पर झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए। 

घर के मुख्य दरवाजा के पीछे एक छोटी झाड़ू टांगकर रखना चाहिए। इससे घर में लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।


 

Lata

Advertising