Vastu Tips For Bedroom: अनिद्रा समेत कई परेशानियों से निजात पाने के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स

Saturday, Dec 23, 2023 - 06:40 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips For Bedroom: हर व्यक्ति के सोने का अलग-अलग अंदाज होता है। कई लोग बिल्कुल अंधेरा कर के सोना पसंद करते है और कुछ लोग बल्ब जला कर। कई बार ऐसी परिस्थिति आ जाती है जब लाइट में नींद नहीं आती और अंधेरे में डर लगता है। इस परेशानी से बचने के लिए वो नाईट बल्ब का इस्तेमाल करते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार बता दें कि इस बल्ब को लगाने के लिए भी वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। अगर ऐसा न किया जाए तो नींद से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि  कमरे में नाईट बल्ब लगाते समय कौन-कौन सी बातों को ध्यान में रखना चाहिए। 

Place the bulb in this direction इस दिशा में लगाएं बल्ब


अगर अपने कमरे में नाईट बल्ब लगाने के इच्छुक हैं तो इसे हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा या उत्तर-पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए। इसी के साथ बता दें कि गलती से भी इसे दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं लगाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

Choose this color इस कलर का करें चुनाव 
दिशा के साथ-साथ नाइट बल्ब लगाते समय दिशा का भी बेहद ध्यान रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार बता दें कि कभी भी बेडरूम में रेड कलर के नाइट बल्ब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हो सके तो लाइट ग्रीन का इस्तेमाल करें। कई बार कुछ लोग अपने कमरे में लाल रंग के बल्ब लगाने के इच्छुक होते हैं, अगर आप भी ऐसा चाहते हैं तो उस रेड लाइट का इस्तेमाल करें जो  येलो नाइट बल्ब होने का अहसास करवाती है।

 

This type of lamp is auspicious इस तरह का लैंप होता है शुभ 
अगर आप लाइट कलर के शौक़ीन हैं तो व्हाइट कलर का लैंप आपके लिए बहुत शुभ रहेगा। इसी के साथ इस बात का भी बेहद ध्यान रखें कि वो लैंप बेड की हाइट से नीचे रहे। इसकी चमक आंखों पर नहीं पड़नी चाहिए। 

Night bulb on ceiling छत पर नाइट बल्ब
बदलते दौर के साथ आज-कल बाजार में बहुत सी नई चीजें देखने को मिलती हैं। बता दें कि इन दिनों छत पर भी नाइट बल्ब लगाने का चलन काफी बढ़ गया है। अगर आप भी इस चलन को फॉलो करने के इच्छुक है तो उसको इस तरह से लगाएं जिसकी रौशनी शरीर पर न पड़े। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 
 

Prachi Sharma

Advertising