Vastu Tips for Bathroom: आप भी रखते हैं Washroom में खाली बाल्टी तो हो जाएं सावधान !

Wednesday, Jul 12, 2023 - 08:26 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips for Bathroom: घर का वास्तु खासतौर पर बाथरूम से जुड़ा होता है। वॉशरूम में पड़ी हर चीज घर के वातावरण पर अच्छे व बुरे प्रभाव डालती है।  फिर चाहे वो टायल हो या बाल्टी। ये सारी चीजें इंसान की आर्थिक स्थिति व सेहत से जुड़ी हैं। इसके अलावा ऐसा भी देखा जाता है बहुत सारे लोग नहाने के बाद बाल्टी को खाली रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं बाथरूम में पड़ी खाली बाल्टी वास्तु दोष पैदा करती है। वॉशरूम से जुड़े वास्तु टिप्स, जिन्हें अपनाने से आपकी किस्‍मत बदल सकती है, तो आइए जानते हैं...



1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

सबसे पहले बात करते हैं, नीले रंग की। वास्‍तु शास्‍त्र में नीला रंग बहुत ही शुभ माना जाता है। इसके मुताबिक हमारे घर के बाथरूम में कई तरह की ऊर्जा होती है, जो जीवन पर शुभ-अशुभ दोनों तरह के प्रभाव डालती है। इसके अशुभ प्रभावों को खत्‍म करने के लिए नीले रंग की बाल्‍टी रखनी चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख-शांति आती है। वहीं अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो बाथरूम में टाइल्‍स या फिर नीले रंग का पेंट करवाएं। इससे धीरे-धीरे आर्थिक स्थिति सुधरने लगती है।



बाथरूम में रखी बाल्‍टी को कभी भी खाली नहीं छोड़ना चाहिए। वास्‍तु के मुताबिक बाल्‍टी में हमेशा पानी रखना चाहिए। चाहे आधी बाल्‍टी ही क्‍यों न भरें लेकिन पानी जरूर भरें। ऐसा करने से घर में धन का आगमन बना रहता है और सुबह उठकर खाली बाल्टी देखना शुभ नहीं माना जाता।

वास्‍तु शास्‍त्र कहता है नीला रंग शनि और राहु के अशुभ प्रभावों से भी राहत दिलाता है। अगर कोई व्‍यक्ति शनि और राहु के दोषों से परेशान हो तो उसे नीले रंग का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए। खासतौर पर बाथरूम में नीले रंग की बाल्‍टी, मग का इस्‍तेमाल राहू और शनि के अशुभ प्रभाव से बचाता है। इसके साथ ही आपको बता दें आप नीले रंग का रुमाल भी साथ रख सकते हैं। ये उपाय जीवन में आ रहीं समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होता है।



वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक नीले रंग की बाल्‍टी कई तरह के दोषों से राहत दिलाती है। लेकिन 4 मुलांक वालों को इसका प्रयोग संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए। नहीं तो इसका दुष्‍प्रभाव पड़ता है साथ ही जो लोग डिप्रेशन का शिकार होते हैं, उन्‍हें भी नीले रंग के प्रयोग से बचना चाहिए। खासतौर पर बेडरूम में तो इस रंग का इस्‍तेमाल न ही करें।

Niyati Bhandari

Advertising