Vastu Tips For Baby Room: वास्तु के अनुसार करें आने वाले नन्हे मेहमान का कमरा decorate, छाई रहेगी खुशियों की बहार

Wednesday, Jan 10, 2024 - 08:16 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips For Baby Room: घर में नन्हे मेहमान के आने की खबर सुनते ही उसकी तैयारियां पहले से ही शुरू कर ली जाती हैं। इसके बाद से ही घर का हर सदस्य उसके स्वागत की तैयारी में लग जाता है। ऐसे में अधिकतर लोग उसे खुश रखने के लिए और उसकी सहूलियत का ध्यान रखते हुए कमरा पहले से ही डेकोरेट करना शुरू कर देते हैं। इसी के साथ बता दें कि अपनी पसंद-नापसंद के साथ-साथ वास्तु टिप्स को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। कहते हैं जो व्यक्ति इन वास्तु नियमों का ध्यान रखता है उसके बच्चे का जीवन बहुत ही सुख-शांति को ख़ुशी के साथ गुजरता है। तो चलिए जानते हैं...

Pay attention to colors रंगों का रखें ध्यान
आने वाले मेहमान के लिए कमरे का रंग हमेशा लाइट रखना चाहिए। ऐसा करने से बच्चे का मन हमेशा शांत बना रहता है। लाइट पिंक, लाइट ब्लू या लाइट ग्रीन कलर को आप पहली तर्जी दे सकते हैं।  ब्राउन या ब्लैक कलर शेड का यूज़ करने से बचें।

Keep this direction इस दिशा को रखें
कई बार व्यक्ति उत्साहित हो कर अपने आने वाले लाडले या लाड़ली के कमरे को खिलौनों से भरा देता है। वास्तु के अनुसार ऐसा करने बेहद ही अशुभ माना जाता है। वास्तु की नजर से उत्तर-पूर्व कोने को हमेशा खाली रखना चाहिए। इस जगह पर किसी भी तरह का भरी-भरकम समान न रखें।

Little guest luggage नन्हे मेहमान का सामान
बेबी के कमरे में उसके हर सामान को बहुत ही तरीके से रखना चाहिए। कई बार हम इस बात पर ध्यान नहीं देते और पूरा सामान इधर-उधर बिखर जाता है। वास्तु के अनुसार बता दें कि बेबी के सामान को उस जगह पर रखें, जहां बच्चे की नजर पड़ती रहे। ऐसा करना बेहद ही शुभ माना जाता है।

Baby cot बच्चे का पालना  
घर में आने वाले नवजात शिशु के लिए पालना तो अवश्य ही रखा जाता है। इसके बिना कमरा अधूरा-अधूरा सा लगता है। अगर आप भी इसे घर ला रहे हैं तो  पूर्व या पश्चिम दिशा में इसे रखना बेस्ट माना जाता है।

Prachi Sharma

Advertising