Vastu Tips For Almirah: इन बातों की अनदेखी करती है घर की तिजोरी खाली

Friday, Jul 28, 2023 - 09:06 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips For Almirah: वास्तु शास्त्र में घर की हर एक छोटी-बड़ी चीज़ के लिए कुछ नियम बताए गए हैं। इनका पालन करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। वहीं अगर इन नियमों को नजरअंदाज किया जाता है तो कई समस्याएं भी हो सकती हैं। लगभग हर घर में अलमारी होती है। इसमें कीमती सामान और कपड़े सहज कर रखे जाते हैं। इसका रख-रखाव भी घर की आर्थिक स्थिति को प्रभावित करता है। वास्तु शास्त्र में अलमारी को लेकर भी कई जरूरी बातें बताई गई हैं। अगर इन बातों की अनदेखी करते हैं तो घर की तिजोरी खाली भी हो सकती है।  



In which direction of the house should the wardrobe be kept घर की किस दिशा में रखें अलमारी
वास्तु शास्त्र के अनुसार अलमारी को घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा जाना चाहिए। इसे कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। अलमारी के दरवाजे दक्षिण दिशा की तरफ नहीं खुलने चाहिए। ऐसा होने पर आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अलमारी का दरवाजा हमेशा उत्तर दिशा में खुलना चाहिए।

What rules need to be taken care of किन नियमों का ध्यान रखना जरूरी


वास्तु के हिसाब से देखें तो लोहे या लकड़ी से बनी अलमारी को रखना उत्तम माना जाता है। लकड़ी की अलमारी घर की निगेटिव एनर्जी को अवशोषित करती है।

पत्थर या मार्बल से बनी अलमारी देखने में बहुत खूबसूरत लगती है लेकिन वास्तु के अनुसार यह घर के लिए शुभ नहीं होती।

अगर बात करें अलमारी पर लगे शीशे की तो इसे शुभ नहीं माना जाता है। कहा जाता है कि यह नकारात्मकता का प्रतीक है।  

व्यक्ति के स्वास्थ्य और समृद्धि पर रंगों का अत्यधिक प्रभाव पड़ता है। अलमारी का रंग घर की दीवारों से मैच करता होना चाहिए।
लाइट कलर जैसे व्हाइट, सॉफ्ट ब्लू, ग्रीन, पेस्टल, क्रीम आदि भी चुने जा सकते हैं।

Niyati Bhandari

Advertising