Bedroom में लगाएं ये तस्वीर, मिटेगी हर कड़वाहट

Thursday, May 10, 2018 - 03:07 PM (IST)

आजकल हर किसी को घर में अलग-अलग तरह की तस्वीरें लगाने का शौक होता है, जिसके चलते सजावट के तौर पर लोग अपने घर-दुकान में बहुत सी तस्वीरें लगा लेते हैं। लेकिन इनमें से बहुत से लोग एेसे होते हैं, जिन्हें तस्वीर लगाने से संबंधित बहुत सी बातों के बारे में जानकारी नहीं होती है। वास्तु में कुछ एेसी तस्वीरों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में लगाने से घर-परिवार के सदस्यों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। तो आईए आज हम आपको कुछ एेसी ही बातों से रू-बरू करवाएं जिनसे आपको कई तरह के लाभ हो सकते हैं।

बेडरूम में काले, नीले या जामुनी जैसे डार्क रंगों की तस्वीर कभी नहीं लगानी चाहिए। इस तस्वीरों से उस कमरे में रहने वाले दंपत्ति के बीच तनाव और अविश्वास बढ़ने लगता है। साथ ही वहां रहने वालों का अच्छा समय बुरे समय में बदलने लगता है। इनकी जगह सफ़ेद, हल्के गुलाबी या हल्के पीले जैसे रंगों की तस्वीर लगानी चाहिए। इससे पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ने लगता है।

घर में सुख-शांति और समृद्धि बढ़ाने के लिए मुस्कुराते हुए बच्चे की तस्वीरें लगाएं। ये तस्वीर घर के हॉल या ऐसी किसी जगह पर लगाएं, जहां से उस तस्वीर पर घर के हर सदस्य की नज़र आसानी से पड़े। ऐसा करने से घर में सदस्यों के बीच खुशी और प्रेम का वातावरण बना रहता है।

वास्तु के अनुसार, बच्चों के कमरे में हिंसक जानवरों की तस्वीर लगाना गलत माना जाता है। इस तरह की तस्वीरें बच्चों के कमरे में लगाने से बच्चों की मानसिकता और सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसकी जगह बच्चों के कमरे के लिए पॉजिटिविटी दर्शाती हुई तस्वीरें लगानी चाहिए।

घर के जो लोग स्वर्गवासी हो चुके हैं, उनकी तस्वीरें हमेशा उत्तर दिशा की दीवार पर ही लगाएं। इस दिशा में पितरों की तस्वीर लगाने से उनकी कृपा हमेशा घर पर बनी रहती है और घर समस्त मुसीबतों से बचा रहता है। इसके अलावा किसी भी दिशा में इनकी तस्वीर लगाना शुभ नहीं माना जाता।

Jyoti

Advertising