Vastu Tips: घर में रखें इन वास्तु नियमों का ध्यान, हमेशा बना रहेगा मां लक्ष्मी का वास

Monday, Apr 22, 2024 - 11:54 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: आज के समय में हर एक व्यक्ति अपार धन-संपत्ति का मालिक बनने की इच्छा रखता है लेकिन मां लक्ष्मी कुछ खास ही घरों में निवास करती है और जिस घर में इनका वास होता है वो घर हमेशा धन-धान्य से भरा रहता है। अगर आप भी चाहते हैं आपके घर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहे तो इन बातों को अवश्य ध्यान में रखना चाहिए। मान्यता है कि जिस घर में श्रीयंत्र की पूजा और श्री सूक्त का प्रतिदिन पाठ होता है, वहां पर माता लक्ष्मी का हमेशा वास बना रहता है। ऐसे में घरों में कभी भी धन की कमी नहीं होती है। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा ऐसे घरों पर हमेशा बनी रहती है  जिनके घर में हमेशा साफ-सफाई रहती है। इसका उल्लेख शास्त्रों में भी किया गया है कि जिस घर में स्वच्छता होती है वहां मां लक्ष्मी का वास हमेशा रहता है। खास तौर पर धन की देवी की कृपा पाने के लिए प्रतिदिन घर में ईशानकोण तथा ब्रह्मस्थान को स्वच्छ और पवित्र बनाए रखना चाहिए। 

मान्यता है तुलसी, केला और आंवले के पेड़ में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी वास करते हैं। ऐसे में जिस घर में इन पेड़ों के नीचे प्रतिदिन शुद्ध घी का दीपक जलाया जाता है, वहां पर कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है। बताते चलें, सफाई के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली झाड़ू को धन की देवी माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, इसीलिए उसे कभी भी पैर से नहीं छूना चाहिए और उचित स्थान पर लोगों की नजरों से दूर रखना चाहिए। 

 मान्यता है कि मां लक्ष्मी की साधना कभी भी अकेले नहीं करनी चाहिए यानि कि मां लक्ष्मी की साधना गणेश जी के साथ या फिर भगवान विष्णु के साथ करनी चाहिए।  जिस घर में गाय और भगवान विष्णु की विशेष रूप से साधना-आराधना की जाती है, वहां पर माता लक्ष्मी का हमेशा वास बना रहता है। इसके अलावा आपको बता दें, ऐसी कई चीजें हैं जिनका ध्यान रखने से मां लक्ष्मी आपके घर से जा सकती है।  तो आईए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं- 

धार्मिक मान्यताओं के तहत, कभी भी पूजा घर में किसी देवी या देवता की खंडित मूर्ति या तस्वीर नहीं रखनी चाहिए। ज्योतिषों अनुसार खंडित मूर्तियां अशुभता का प्रतीक होती हैं। इसे किसी पवित्र नदी या तालाब में बहा दें। अगर, पवित्र नदी न मिले तो आप किसी पावन स्थान पर दबा दें। 

इसके अलावा घर या दुकान पर टूटा फर्नीचर नहीं रखना चाहिए। माना जाता है कि घर में रखे टूटे फर्नीचर से नेगेटिव एनर्जी का संचार होता है। इतना ही नहीं घर में आर्थिक संकट का साया मंडराने लगता है। 


 

Prachi Sharma

Advertising