Vastu Tips: घर में ही बना रखी है दुकान तो इन वास्तु नियमों को न करें नजरअंदाज

Thursday, Mar 07, 2024 - 07:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: हर व्यक्ति अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए बहुत मशक्कत करता है। कुछ लोग अपने व्यापार को एक कमरे से सीधा शोरूम बना देते हैं। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग अपने घर में ही दुकान खोल लेते हैं जो देखने में तो काफी छोटी लगती है लेकिन उनका मुनाफा बहुत होता है। घर में दुकान खोलने के एक फायदा होता है एक तो किराया नहीं देना पड़ता दूसरा घर का साथ बना रहता है। कई बार बहुत मेहनत करने के बाद भी हम घर में बनी दुकानों को चलाने में असफल हो जाते हैं। इसकी वजह कई बार वास्तु दोष भी हो सकती है। ऐसे में कुछ लोग घर को तो वास्तु के अनुसार सजा देते हैं लेकिन घर में बनी दुकान को वास्तु के अनुसार सजाना भूल जाते हैं। जिस वजह से न चाहते हुए भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

Door from inside अंदर से हो दरवाजा
घर में दुकान बनवाते समय इस बात का बेहद ध्यान रखें कि दुकान का दरवाजा घर के अंदर की तरफ जरूर हो। अगर ऐसा नहीं है तो आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इस वजह से अगर आपका वो हिस्सा घर के साथ अटैच नहीं होगा तो आपके घर का वह कोना कट जाएगा। ऐसा करना शुभ नहीं होता है। 

Direction to shop दुकान की दिशा
वास्तु शास्त्र का अर्थ ही दिशा है। इस वजह से दिशाओं को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वास्तु के अनुसार बता दें कि अगर आपका घर पूर्व दिशा की तरफ है तो दुकान दक्षिण-पूर्व के कोने में बनाएं। इसी के साथ बता दें कि इस दिशा में दुकान बनवाते समय उत्तर-पूर्व के कोने को खाली रखें। वहीं अगर आपका घर उत्तर मुखी है तो उत्तर-पश्चिम में दुकान बनवाएं। 

Shop goods दुकान का सामान
अगर घर में बनी दुकान के वास्तु नियमों को नजरअंदाज कर दिया जाए तो दुकान के साथ-साथ घर में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस वजह से दुकान का बेहद ही ध्यान रखना चाहिए। अगर हो सके तो दुकान सामान दक्षिण दिशा में रखा जाए। इसके अलावा दुकान के मालिक को दक्षिण दिशा में बैठना चाहिए इसी के साथ इस बात का ध्यान रखें जब मालिक बैठा हो तो उसका मुख उत्तर दिशा की तरफ हो। 


 

Prachi Sharma

Advertising