Vastu Tips: किचन के लिए इस तरह के पत्थर का करें चुनाव, मां अन्नपूर्णा नहीं होने देंगी अन्न-धन की कमी

Thursday, Feb 22, 2024 - 06:59 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: किचन से जुड़ी हर वस्तु वास्तु शास्त्र के लिहाज से अहम भूमिका निभाती है। ऐसा इस वजह से क्योंकि घर की रसोई एक ऐसी जगह है जहां घर की गृहणी ज्यादा समय बिताती है। मान्यताओं के अनुसार किचन से ही घर के सदस्यों की सेहत जुड़ी होती है क्योंकि जिस तरह का खाना होता है वैसी है वाइब्स आपके पास आती हैं। इस वजह से ही किचन से जुड़ी हर चीज का बेहद ही ध्यान रखा जाता है। किचन की दिशा से लेकर रंग हर चीज अगर वास्तु के अनुसार हो तो कभी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। बता दें कि किचन की दिशा तो हम वास्तु के हिसाब से बना लेते हैं लेकिन किचन काउंटरटॉप को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। दिशा की तरह ही ये बहुत मायने रखता है। यदि इनसे जुड़ी छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखा जाए तो सारा जीवन अन्न-धन की कमी नहीं देखनी पड़ती है। तो चलिए जानते हैं किन वास्तु नियमों को ध्यान में रखना चाहिए।



Avoid black color ब्लैक कलर से बचें
किचन के लिए काउंटरटॉप का चुनाव करते समय कलर का बेहद ही ध्यान रखना चाहिए। बिल्कुल जेट ब्लैक कलर नेगेटिव वाइब्स में इजाफा करता है। अगर आपको ब्लैक कलर पसंद है तो ऐसा डिज़ाइन पसंद करें जिसमें ब्लैक के साथ-साथ कोई और रंग भी हो। आज-कल बाजार में बहुत तरह-तरह के डिज़ाइन देखने को मिलते हैं।



Kitchen in south-east direction दक्षिण-पूर्व दिशा में किचन
अगर आपकी किचन की दिशा दक्षिण-पूर्व की तरफ है तो किचन काउंटरटॉप के लिए महरून रंग का चुनाव करें। इस दिशा मे ये कलर बेहद ही शुभ और खास माना जाता है।



Use granite ग्रेनाइट का करें इस्तेमाल
ज्यादातर लोग इस बात को लेकर बेहद ही परेशान रहते हैं कि किचन में किस तरह के पत्थर का चुनाव करना चाहिए। अगर आप पत्थर लगवाना चाहते हैं तो आप ग्रेनाइट पत्थर का यूज़ कर सकते हैं और वो भी बिना किसी परेशानी के। इसके अलावा इटैलियन पत्थर भी आप लगवा सकते हैं।



Avoid blue stone नीले पत्थर से रखें परहेज
आज-कल बहुत तरह के डिज़ाइन देखने को मिलते हैं लेकिन आपको बता दें कि ब्लैक कलर के साथ-साथ नीले पत्थर का भी यूज़ करना शुभ नहीं होता है। नीला रंग जल तत्व का प्रतिनिधित्व करता है और अगर इसे अग्नि तत्व के करीब रखा जाए तो घर-परिवार में कलह-क्लेश देखने को मिलता है।

Prachi Sharma

Advertising