Vastu Tips:  घर में गुल्लक रखते हुए वास्तु के इन नियमों का रखें ध्यान, बरस पड़ेगा धन का अंबार

Monday, Jan 08, 2024 - 11:06 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: बच्चों के अंदर बचत की भावना बढ़ाने और फिजूलखर्ची को रोकने के लिए पैरेंट्स घर में बच्चों के लिए गुल्लक रखते हैं। कुछ बच्चे पैसे मिलने पर तुरंत उन्हें खर्च कर देते हैं और कुछ गुल्लक में जोड़ कर रख लेते हैं। ऐसा करने से पैसे की बचत तो होती ही है इसी के साथ धन की अहमियत भी पता लग जाती है। वैसे इस गुल्लक को पैसों की अहमियत को समझाने के लिए रखा जाता है लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो इसे रखने के भी कुछ नियम बताए गए हैं। वास्तु एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर इसे सही दिशा में रखा जाए तो घर में कभी भी धन की कमी नहीं देखनी पड़ती है। इसके अलावा ऐसा करने से फिजूलखर्ची  की आदत भी खत्म हो जाती है। तो चलिए जानते हैं गुल्लक को सही दिशा में रखने के नियम।

Do not keep piggy bank in this direction इस दिशा में न रखें गुल्लक
घर में गुल्लक रखते समय वास्तु से जुड़े टिप्स को फॉलो करना बिल्कुल भी न भूलें। इस बात का बेहद ख्याल रखें कि इसे पश्चिम दिशा में रखने से परहेज करें। अगर आप इस बात को नजरअंदाज करते हैं तो इसकी वजह से धन की हानि तो नहीं होगी पर धन में वृद्धि भी नहीं होगी।

Keep the piggy bank in this direction इस दिशा में रखें गुल्लक
बता दें कि गलर दिशा में गुल्लक का रखा होना बहुत सी मुश्किलों को पैदा करता है जैसे कि गुल्लक में पैसे न टिकना और खर्चों में बढ़ोतरी करना। अगर आप भी इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो उत्तर दिशा में गुल्लक रखें। इसे कुबेर की दिशा कहा जाता है जो व्यक्ति ऐसा करता है उसे जीवन में धन-धान्य की बढ़ोतरी होती है।

Lay cloth of this color इस रंग का बिछाए कपड़ा
अगर हो सके तो गुल्लक रखने से पहले उसके नीचे पीले रंग का कपड़ा बिछा लें। ऐसा करने से पहले से भी ज्यादा बरकत देखने को मिलेगी। इसके अलावा आप गोल्डन कलर का भी यूज़ कर सकते हैं।

Use clay piggy bank मिट्टी की गुल्लक का करें प्रयोग
आज-कल बाजार में तरह-तरह की गुल्लक का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो  मिट्टी की गुल्लक सबसे बेस्ट और शुभ मानी जाती है। इसके अलावा गुल्लक में पैसे रखने की शुरुआत सोमवार या बुधवार से करें। कभी भी शनिवार, रविवार या मंगलवार के दिन गुल्लक में पैसे डालने की शुरुआत नहीं करनी चाहिए।

Prachi Sharma

Advertising