Vastu Tips: कोई भी नया काम शुरू करने से पहले ध्यान रखें ये बात, मनचाही कामयाबी पहुंचेगी आपके द्वार

Thursday, Jan 04, 2024 - 02:53 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: जीवन में जल्द से जल्द तरक्की पाना हर व्यक्ति की कामना होती है। इस सपने को पूरा करने लिए व्यक्ति मेहनत के साथ-साथ ज्योतिष और वास्तु शास्त्र का सहारा लेता है। वास्तु शास्त्र में जीवन से जुड़ी हर समस्या का हल बताया है। जब कोई व्यक्ति नया काम शुरू करता है या फिर किसी जगह पर इन्वेस्टमेंट करता है तो सबसे पहले उसके मन में यही बात आती है कि कारोबार में तरक्की मिलेगी या नहीं। कई बार बहुत मेहनत करने के बाद भी सफलता हाथ नहीं लगती है इसका कारण वास्तु दोष भी होता है। अगर कोई भी नया काम करने से पहले इन वास्तु नियमों का ध्यान रख लिया जाए तो कभी भी असफलता का सामना नहीं करना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कोई भी नया कार्य शुरू करने से पहले कौन सी बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

Direction of face मुख की दिशा
 वास्तु शास्त्र के मुताबिक जब भी आप कोई नया काम शुरू करते हैं उस समय आपका मुख किस तरफ है यह बहुत ही मायने रखता है। बता दें कि अगर अपने काम से जुड़ा कोई भी कागज़ साइन कर रहे हैं तो अपना मुख हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा में ही रखें। ऐसा करने से लगातार काम में सफलता देखने को मिलती है। इसी के साथ अगर आपका काम धन के लेन-देन से जुड़ा है तो मुंह हमेशा उत्तर दिशा में होना चाहिए। इसे कुबेर की दिशा कहा जाता है। ऐसा करने से कभी भी पैसों की तंगी से झूझना नहीं पड़ता है।

If you are the boss अगर आप है मालिक
जब को व्यक्ति अपना काम खोलता है तो उसे बॉस कहा जाता है। अगर आप भी अपने ऑफिस में बॉस हैं तो आपको हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से काम में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

Install water fountain at this place इस जगह लगाएं वाटर फाउंटेन
अपने ऑफिस में उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ वाटर फाउंटेन बेहद ही शुभ होता है। अगर ऐसा नहीं करना चाहते तो इस जगह फिश एक्वेरियम को भी रखा जा सकता है। लेकिन इसको रखते समय इस बात का बेहद ध्यान रखें कि इसमें नौ मछलियां हो और एक काली मछली। मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से काम में आणि वाली हर बाधा दूर हो जाती है और जल्द ही तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

Keep this in mind ध्यान रखें ये बात
अपनी माइंड पावर को बढ़ाने और चीजों को याद रखने के लिए कई लोग स्टिकी नोट की मदद लेते हैं और अपने कंप्यूटर या डेस्क पर चिपका लेते हैं। वास्तु के अनुसार देखा जाए तो ऐसा करना बहुत ही अशुभ होता है। ऐसी गलती करने से बचना चाहिए।

Prachi Sharma

Advertising