Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं परिवार की तस्वीर, रिश्तों में Bonding होगी मजबूत

Thursday, Nov 23, 2023 - 07:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu Tips: घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए हर कोई अपने घर में अलग-अलग तरह की तस्वीरों को लगाना पसंद करता है। कई लोगों को पशु-पक्षियों की तस्वीर लगाते हैं तो कई घर के सदस्यों की। वैसे तो किसी भी तरह की तस्वीर घर में लगाई जा सकती है लेकिन फैमिली फोटो लगाते समय वास्तु नियमों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। जाने-अनजाने में इससे जुड़ी हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनकी वजह से परिवार में अशांति का सामना करना पड़ता है। वास्तु के मुताबिक दिशाओं को ध्यान में रखते हुए अगर कोई काम किया जाए तो उसका दोगुना फल प्राप्त होता है। तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए जानते हैं घर में किस दिशा में फैमिली फोटो लगाना शुभ होता है। 

Place family photo in south direction दक्षिण दिशा में लगाएं फैमिली फोटो
वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर की दक्षिण दिशा में परिवार के सदस्यों की तस्वीर लगाना शुभ होता है। ऐसा करने से परिवार में सुख-शांति और प्रेम-प्यार बना रहता है। इसी के साथ बता दें कि दक्षिण दिशा रिश्तों की बॉन्डिंग को मजबूत करने का काम करती है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो परिवार में कभी भी दुःख का सामना नहीं करना पड़ता। 

फोटो लगाते समय इस बात का बेहद ध्यान रखें कि फैमिली का फेस नॉर्थ साइड में हो। इसे किसी भी कमरे में लगाया जा सकता लेकिन ध्यान रहे कि इस दिशा में स्टोर रूम न हो। 

Where to put photos of ancestors पूर्वजों की तस्वीर कहां लगाएं
यादों को बनाए रखने के लिए अक्सर लोग घर में अपने बुजुर्गों की तस्वीर लगा कर रखते हैं। वहीं कुछ लोग अपने पूर्वजों की तस्वीर पूजा घर में लगा देते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना बहुत अशुभ होता है। अगर इनकी तस्वीर घर में लगाना चाहते हैं तो दक्षिण दिशा में लगाएं। 

What kind of picture to post किस तरह की लगाएं तस्वीर 
वास्तु एक्सपर्ट्स के अनुसार परिवार के सब सदस्यों की फोटो एक साथ लगाने से सदस्यों के बीच सामंजस्य बना रहता है। दिशा की बात करें तो इसे दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाया जा सकता है। 
 

Prachi Sharma

Advertising