इन वास्तु टिप्स से करें अपने घर की Decoration, होगा लाभ ही लाभ

Saturday, Jul 17, 2021 - 01:26 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अक्सर लोग अपने घर की अधिक साज-सजावट तब करते हैं जब कोई तीज-त्यौहार के दौरान सजाते हैं। परंतु वास्तु के अनुसार घर को हमेशा साफ-सुथरा व साज-संवार कर रखना चाहिए। कहा जाता है जो व्यक्ति अपने घर को ज्योतिष और वास्तु के अनुसार सजाकर रखता है उसके जीवन में केवल मंगल ही मंगल होता है। इसके अलावा वास्तु विशेषज्ञ कहते हैं कि जिस किसी व्यक्ति के जीवन में निगेटिव एनर्जी का वास हो उसे खासरूप से अपने घर को वास्तु और ज्योतिष अनुरूप जरूर सजाना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि घर की दीवारों से लेकर अन्य प्रकार की साज सज्जा कैसी होनी चाहिए। 

वास्तु के मुताबिक बच्चों के रूम में हमेशा में डार्क व ब्राइट रंग होने चाहिए। इस संदर्भ में कहा जाता है कि अगर लड़के का कमरे हो तो इसमें नीला रंग  और लड़कियों के कमरे में गुलाबी रंग का होना अच्छा माना जाता है। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी इन रंगों का चयन कर सकते हैं। 

शयनकक्ष यानि बेडरूम व ड्रॉइंग रूम में लाइट व कूल रंग का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। इस दौरान हल्का भूरा या सफेद का प्रयोग कर सकते हैं, वास्तु के मुताबिक यह रंग मन-मस्तिष्क को को शांति प्रदान करते हैं। 

ज्योतिष शास्त्रियों का मानना है कि घर के किसी भी रूम के चार में से एक दीवार पर ब्राइट रंग या ग्लास वर्क का होना भी  पॉजिटिव प्रभाव देता है। 

इसके अतिरिक्त दीवारों पर वॉल पेपर भी करवान ज्योतिष और वास्तु दोनों की दृष्टि से शुभ माना जाता है। खूबसूरत वॉल पेपर जहां घर को एक अच्छा लुक देते हैं तो वहीं यह वॉल पेपर ज्योतिष के अनुसार शुभ और मंगलकारी भी साबित हो सकता है। 

घर का माहौल खुशनुमा बनाने के लिए घर के हर कोने में पौधे लगाने चाहिए। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि पौधों से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है और मूड भी अच्छा रहता है।

संभव हो तो घर के अंदर एक मिनी बगिया का निर्माण कर सकते हैं, जिसमें कमल के फूल विशेष रूप से होने चाहिए। यह देखने में सुंदर और अट्रेक्टिव लगता है साथ ही साथ पाजिटिव एनर्जी पैदा करता है।  साथ ही एस्ट्रो के अनुसार घर बैठे मछलियों की सेवा भी हो जाएगी।

घर में शोपीस के अलावा पूरी तरह से कमरों को पौधों से डेकोरेट करना वास्तु के अनुसार अच्छा माना जाता है। 

Jyoti

Advertising