घर के इस कोने में रहता है अंधेरा तो...

Sunday, May 10, 2020 - 07:24 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
प्रत्येक व्यक्ति की कामना होती है कि उसका एक हंसता खेलता परिवार हो, जिसकी वो समय-समय पर हर इच्छा पूरी करता रहे। मगर कई बार ये सारी इच्छाएं पूरी नहीं हो पाती, हालांकि व्यक्ति इसके लिए पूरी मेहनत करता है। दरअसल इसका कारण होता है जीवन में पैदा वास्त दोष। जिस कारण जीवन कई बार उल्टी दिशा में जाने लगता है. तो अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है कि तो चलिए आपको बताते हैं वाल्तु दोष से छुटकारा पाने के सबसे आसान व सरल उपाय जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी लाइफ में वो सब हासिल कर पाएंगे जिसकी आप कामना रखते हैं। अगर वास्तुशास्त्र विज्ञानियों का कहा माना जाए तो कई बार लोग जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिस कारण उन्हें जीवन में धन संबंधी परेशानियों से जूझना पड़ता है। ऐसे में इस बात का पता होना अति आवश्यक हो जाता है कि किन चीज़ों को वास्तुशास्त्र में दोष माना जाता है। ताकि भूल से भी इन चीज़ों का इस्तेमाल न किया जाए और न ही इसकी वजह से जीवन में पैसों की तंगी हों, आगे जानें क्या है वो चीज़ें व काम- 

यहां कभी न हो अंधेरा-
हर किसी को इस बात ध्यान कर रखना चाहिए कि घर के उत्तर-पश्चिम दिशा में कभी अंधेरा नहीं रखना चाहिए। जिस घर में इस स्थान पर अंधेरा होता है उनके जीवन में पैसों से संबंधी समस्याएं बहुत रहती हैं। यानि कि उन्हें आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ता है। 

इस जगह पर कभी न रखें जूते-चप्पल न रखें-
वास्तु के अनुसार घर के दरवाजे पर जूते-चप्पल रखना अच्छा नहीं माना गया है। इतना ही नहीं घर के मुख्य द्वार सहित किसी भी अन्य कमरे के दरवाज़े पर जूते-चप्पल नहीं रखना चाहिए। इसके विपरीत वास्तु शास्त्री कहते हैं कि सुबह घर के मुख्य द्वार पर एक लोटा पानी डालें और माता लक्ष्मी का ध्यान करें, ऐसा करने से कभी धन की कमी नहीं होगी। 

आर्थिक तंगी बढ़ाता है ये काम: 
घर की छत पर कचड़ा और फालतू सामान रखने से भी लोग आर्थिक रूप से कमजो़र होते हैं। इससे परिवार के लोगों की कमाई के स्रोतों में रुकावट तो आती ही है, साथ ही मानसिक स्थिति पर भी बुरा असर पड़ता है। 
 

Jyoti

Advertising