इस दिशा में लगी घड़ी बदल सकती है भाग्य की रेखा, जानें कैसे

Saturday, Sep 26, 2020 - 02:39 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वास्तु शास्त्र में बताया गया घर का कोई भी कोना हो, किसी न किसी तरीके से इससे प्रभावित होता है। कहीं पर वास्तु का अच्छा असर होता है तो कहीं पर बुरा असर। अच्छा असर हो तो वहां रहने वाले लोगों का जीवन पहले से बेहतर हो जाता तो इसके विपरीत अगर घर में वास्तु दोष पैदा हो जाए तो वहां रहने वाले सदस्यों की लाइफ में अचानक से परेशानियां आने लगती हैं। ऐसे में हर किसी के लिए ये जानना बेहद ज़रूरी होता है कि घर में या जीवन में वास्तु दोष पैदा कैसे होता है। मगर आज भी ऐसे बहु से लोग हैं जिन्हें नहीं पता वास्तु शास्त्र में इन बातों के बारे में बताया गया है। यही कारण है कुछ लोग अपनी जीवन की समस्याओं से छुटकारा नहीं पाते क्योंकि उन्हें ये नहीं पता होता कि इन समस्याओं का कारण क्या होता है। तो आइए आज हम आपको बता देते हैं कि किन छोटी-छोटी बातों से वास्तु दोष पैदा होता है और उसके साथ लाइफ में प्रॉब्लम्स।

आज हम आपको बताने वाले हैं वास्तु शास्त्र में बताई गई घड़ी से संबंधित खास बातों के बारे में। प्राचीन समय की बात करें तो तब घर-ऑफिस में घड़ी का इस्तेमाल केवल समय देखने के लिए किया जाता था। पर आज की बात करें तो हर व्यक्ति अपने घर के साथ-साथ ऑफिस में इसे अपने हिसाब से लगाता है। जिससे स्टेस की पहचान हो सकती है। यानि दिखने में स्टाइलिश और अच्छी दिखे। मगर क्या आप जानते हैं ऐसा करना आप पर भारी पड़ सकता है। जी हां, वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर और ऑफिस में घड़ी कैसे लगानी चाहिए। इसके अनुसार गलत दिशा व दीवार पर लगाई गई घड़ी हमेशा बुरा ही प्रभाव देती है। चलिए जानते हैं विस्तारपूर्वक कि घड़ी और वास्तु का क्या कनेक्शन होता है। 

चूंकि वास्त शास्त्र में बताया गया है कि घर में रखा टूटा फूटा सामान दोष पैदा करता है, जिससे न केवल नकारात्मक ऊर्जा का बढ़ती है। बल्कि वहां रहने वालों को काफी परेशानी आती है। इसलिए कहा जाता है कि घड़ी लगाते समय भी इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि अगर घड़ी टूटी फूटी हो या, घर में अन्य रुकी हुई घड़ियां पड़ीं हो तो इससे वहां रहने वाले लोगों के जीवन में चल रहा समय खराब हो जाता है। तो अगर आपके घर में कोई बंद घड़ी या टूटी फूटी घड़ी है तो उसे आज ही घर से बाहर निकालकर फेंक दें।

इसके बाद इस बात का ध्यान रखना भी ज़रूरी है कि घड़ी को किस दिशा में लगाना चाहिए। वास्तु शास्त्र की मानें तो घड़ी को लगाने की सबसे सही दिशा होती है पूर्व, पश्चिम या उत्तर। इस दिशा की दीवार पर घड़ी लगाने से घर-ऑफिस के लोगों के सभी तरह के ज़रूरी काम बिना किसी विघ्न के पूरे हो जाते हैं। 

अगर आप अपने घर और ऑफिस में घड़ी लगा रहे हैं तो दिशा का ध्यान अवश्य रखें। वास्तु के मुताबिक घड़ी को पूर्व, पश्चिम या उत्तर दिशा की दीवार पर लगाना सही रहता है। इससे हमारे काम बिना किसी बाधा के पूर्ण हो जाते हैं। इसलिए घड़ी लगाते समय इन में से किसी एक दिशा में लगाएं।

बताया जाता है कि जिस प्रकार सही दिशा में लगी घड़ी अच्छी होती है ठीक उसी प्रकार अगर घड़ी किसी गलत दिशा की दीवार पर लगा दी जाए तो इसका प्रभाव गलत पड़ता है। ध्यान रहे घर की दक्षिण दिशा में कभी भी घड़ी नहीं लगानी चाहिए इस दिशा को यम की दिशा कहा जाता है। जो व्यक्ति इस अपने कार्यक्षेत्र की दक्षिण दिशा में लगाता है तो उसका कोई काम नहीं बनता बल्कि उसमें तरह तरह के विघ्न आने लगते हैं। 

Jyoti

Advertising