वीणा और ऐरावत शंख, दिमाग को करे तेज और चेहरे को बनाए कांतिमय

Wednesday, Dec 09, 2020 - 07:16 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
मार्गशीर्ष मास जब से प्रारंभ हुआ है, तब से ही हम आपको बताते आ रहे हैं कि इस मास में शंखों की पूजा का अधिक महत्व होता है। इसी कड़ी में हम आपको कई शंखों के बारे में बता चुके हैं। इसे बरकरार रखते हुए आज हम एक बार फिर से कुछ ऐसी ही जानकारी लाएं हैं, जिसमें हम आपको बताने वाले हैं 2 ऐसे शंखों के बारे में जिनके अपने अलग अलग फायदे होते हैं। अपनी वेबसाइट के माध्यम से हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि शंख को सनातन धर्म में कई नामों से भी बुलाया जाता है। तो वहीं इसके बारे में ये भी बताया है कि शंख दैवीय के साथ-साथ मायावी भी होते हैं। न केवल स्वस्थ काया बल्कि व्यक्ति को माया देने में भी शंख सक्षम होते हैं। आज हम आपको बताने वाले वीणा शंख और ऐरावत शंख के बारे में- 

लेकिन उससे पहले बता दें सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार जिस तरह शंख की किस्में अलग अलग हैं, ठीक उसी तरह इनसे होने वाले फायदे भी अलग-अलग होते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार समुद्र मंथन के समय देव-दानव संघर्ष के दौरान समुद्र से 14 अनमोल रत्मों की प्राप्ति हुई थी। जिनमें से आठवें रत्न के रूप में शंखों का जन्म हुआ था। 

आइए जानते हैं वीणा और ऐरावत शंख के बारे में- 
धार्मिक मान्यताओं और वास्तु के अनुसार विद्या की देवी सरस्वती भी शंख धारण करती हैं, जो दिखने में वीणा के समान आकृति का होता है। जिस कारण इस शंख को वीणा शंख के नाम से जाना जाता है। 
मान्यता है वीणा शंख के जल को पीने से मंदबुद्धि इंसान भी बड़ा ज्ञानी हो जाता है। 

तो वहीं इसका पानी पीने वाले व्यक्ति को अगर बोलने में दिक्कत हो तो भी दूर हो जाती है। वास्तु के अनुसार ऐसे व्यक्ति को वीणा शंख को रोज़ाना बजाना चाहिए। 

ऐरावत शंख की बात करें धार्मिक मान्यताओं के अनुसार स्वर्ग के देवता इंद्र के वाहन हाथी का नाम ऐरावत है। ऐरावत नामक शंख दिखने में उसी के समान होता है, यही कारण है इसे ऐरावत कहा जाता है।
इसे मूलतः सिद्ध और साधना प्राप्त के लिए उपयोगी माना जाता है। 

ऐसा कहा जाता है इस शंख का प्रयोग करने से जातक का रंग रूप निखरता है। जातक को इस शंख में 24 से 28 घंटे जल भर रखने के बाद, इसी जल को ग्रहण करने से चेहरे का तेज़ बढ़ता है कांतिमय बनता है। ऐसा प्रतिदिन करने से लाभ मिलता है। 


 

Jyoti

Advertising