वास्तु: जानिए, कैसे कांच कर सकता है आपके जीवन को प्रभावित

Thursday, Aug 08, 2019 - 01:51 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
अक्सर ऐसा सुना जाता है कि कांच का टूटना अशुभ होता है। ऐसा माना गया है कि इसके टूटने पर कुछ बुरा होने का संकेत मिलता है। लेकिन वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों का मानना है कि कंचा टूटने से व्यक्ति के सिर पर आने वाली मुसीबत टल जाती है। किंतु आज हम आपको वास्तु के हिसाब से इससे जुड़ी मान्यताओं के बारे में बताने जा रहे हैं। 

ऐसी मान्यता प्रचलित है कि कांच में आत्मा के नकारात्मक हिस्से को कैद करने की शक्ति होती है। जब कांच टूट जाता है तो यह नकारात्मक शक्ति आजाद हो जाती है, जो हमें नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए इसका टूटना अशुभ माना गया है। 

कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि जब शीशे में अपने आप को देखते हैं तो हमारी आत्मा भी साथ ही दिखाई देती है। ऐसे में कांच का टूट जाने से आत्म का मर जाना मानते हैं। इसके नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए व्यक्ति को तुरंत अपना चेहरा पानी से भरे किसी कुंड या बर्तन में देख लेना चाहिए।

वास्तु शास्त्र में जरूर टूटे हुए कांच को घर में रखना अशुभ बताया जाता है। इसका कारण भी ऊर्जा का खराब होना माना जाता है। यह ठीक उसी तरह है, जैसे टूटे बर्तनों में खाना न खाने की सलाह या कटे-फटे और गंदे कपड़े न पहनने की सलाह दी जाती है। 

कांच से जुड़ी अजीब-ओ-गरीब मान्यताएं सिर्फ भारत में ही प्रचलित नहीं हैं बल्कि मिस्र, अफ्रीका के अन्य देश और चीन सहित दुनियाभर में अलग-अलग रूप में प्रचलित हैं।

कुछ लोग कांच टूटने या चटकने के बाद भी उसका उपयोग करते रहते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे मन में नकारात्मक ऊर्जा आती है और घर की भी सकारात्मक ऊर्जा खराब होती है। इसी तरह वास्तु में गोल और अंडाकार कांच को घर में नहीं लगाने की सलाह दी जाती है।

Lata

Advertising