वास्तु शास्त्रः घर में ये पौधा लगाने से होती है पुत्री की प्राप्ति

Sunday, Jul 21, 2019 - 03:06 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
पेड़-पौधों का मानव जीवन व अन्य सभी जीव जंतुओं के लिए बहुत अधिक महत्व है। इनसे हमें शुद्ध वायु तो मिलती ही है, इसके साथ-साथ सकरात्मक ऊर्जा भी मिलती है। हर इंसान को अपनी लाइफ में पेड़-पौधें लगाने चाहिए। कहते हैं कि इन्हें लगाने से व्यक्ति के घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है। अक्सर ऐसा देखा गया है कि लोग पीपल, बरगद की पूजा करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि वास्तु के अनुसार कुछ पेड़ ऐसे हैं जो लोगों की बहुत सारी मनोकामना पूरी करते हैं। जिनके बारे में शायद ही कोई जानता होगा। तो आइए जानते हैं उनके बारे में विस्तार से। 

शास्त्रों में तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र माना जाता है। तुलसी की पूजा लगभग हर घर में होती है। कहते हैं कि अगर इस पौधे को घर में लगाया जाए तो घर का वातावरण शुद्ध होता है और इसके साथ ही सुख-शांति बनी रहती है। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार जामुन का पौधा लगाने से सौभाग्य के साथ कन्‍या की प्राप्ति होती है। यानि जिय घर में बच्चा न हो या फिर कन्या ही चाहिए हो तो वह अपने घरों में अगर जामून का पेड़ लगाएं तो उनके घर में कन्या का जन्म होता है। 

अगर आप संतान सुख से वंछित हैं तो पलाश का पौधा लगाएं। इससे जल्द ही आपके घर में बच्चों की किलकारी गुंजने लगेगी। 

वास्तु के अनुसार कांटेदार वृक्ष घर के अंदर तो क्या घर के पास भी नहीं होने चाहिए।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए हर रोज पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं। वास्तु के हिसाब से जलाशय के पास पीपल का पौधरोपण करता है उसे पुण्‍य की प्राप्ति होती है।

नीम का पेड़ नीम का पेड़ लगाने से आयु में वृद्धि होती है और इसके साथ ही सूर्यदेव की कृपा प्राप्‍त होती है। 

वास्तु के अनुसार मनी प्लांट का पौधा धन संबंधित लाभ प्रदान करता है। माना जाता है कि कोई भी पौधा घर के मुख्य द्वार के सामने न लगाएं। 

Lata

Advertising