अगर घर में इस जगह रखेंगे Money, तो होगी हानि

Thursday, Nov 19, 2020 - 01:45 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हर व्यक्ति की यही इच्छा होता है कि वो अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा धन कमाए ताकि उसकी जीविनी तो अच्छी तो हो ही बल्कि साथ ही साथ उसकी अन्य इच्छाएं भी पूरी हो सकें। इसके लिए लोग जितनी हो सके लोग मेहनत करते हैं। कुछ लोग तो अधिक धन पाने की इस इच्छा को पूरा करने में सक्षम भी हो जाते हैं। मगर फिर भी वो अपने जीवन में धन का संचय नहीं कर पाते। ऐसे में ज़हन में यह सवाल आना लाज़मी है कि धन कमाने के बाद भी उसका संचय क्यों नहीं हो पाता। तो बता दें इसका कारण वास्तु शास्त्र में बाखूबी बताया गया है। जी हां, वास्तु शास्त्र के अनुसार अधिक धन कमाने के बाद भी धन के लगातार घटने का कारण होता है, इसे गलत स्थान पर रखना। 

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार व्यक्ति को अपना घर तो इसके अनुसार बनाना ही चाहिए साथ ही साथ घर में धन तो रखने के लिए भी इसकी सलाह ज़रूर लेनी चाहिए। क्योंकि अक्सर कुछ लोगों को देखा जाता है कि वो कही पर भी अपने पैसों को रख लेते हैं। जो वास्तु के मुताबिक अच्छा नहीं होता। तो आइए जानते हैं कहां रखने से धन घटता है। 

वास्तु के साथ-साथ ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति को घर में कैश व ज्वेलरी को रखते समय वास्तु की दिशाओं का ध्यान रखना चाहिए। अगर इसे रखते समय उचित दिशा या स्थान पर धन न रखा जाए तो धन बढ़ता नहीं बल्कि धीरे-धीरे कम होने लगता है। 

ऐसे में वास्तु विशेषज्ञों बताते हैं घर की दक्षिण-पूर्व के बीच की दिशा को आग्नेय कोण कहते हैं, जहां पर धन रखने से धन घटता है। इतना ही नहीं इस स्थान में धन को जमा करके रखने से व्यक्ति पर कर्ज की स्थिति बनती है। न ही धन में बढ़ोतरी होती है। 

वास्तु के अनुसार दक्षिण-पश्चिम दिशा के बीच के स्थान को नैऋत्य कोण के नाम से जाना जाता है। काफी लोग अपने घर की इस दिशा में धन और आभूषण रखते हैं। कहते हैं आमतौर पर इस स्थान में धन आदि वहीं लोग रखते हैं जिन्होंने गलत ढंग से इसे कमाया होता है। धन चाहे कितना भी, कहा जाता है ऐसा धन टिकता हो है मगर कई ऐसे काम पर लगते हैं जो व्यक्ति की किसी तरह की खुशी नहीं देते। 

आखिर में आती है पश्चिम दिशा, जहां धन और आभूषण रखने से घर के लोगों को कोई खास प्रकार का फायदा नहीं होता। बल्कि यहां धन रखने से जीवन में आगे धन कठिनाई प्राप्त होने लगता है। इसके अलावा वास्तु में बताया गया है पश्चिम और उत्तर के बीच की दिशा को वायव्य कोण कहते हैं। जहां धन रखने से घर का बजट बिगड़ जाता है। इतना ही नहीं कई हालातों में तो जातक के ऊपर कर्ज जैसी समस्या भी आ जाती है। 

Jyoti

Advertising