घर के इस हिस्से में बनवाएं सीढ़ियां, हमेशा सुखी रहेगा परिवार

Monday, Feb 25, 2019 - 01:50 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
कहते हैं कि अगर घर को वास्तु के अनुसार न बनवाया जाए तो व्यक्ति को बहुत सारी परेशानियों  का सामना करना पड़ सकता है। अगर घर वास्तु के हिसाब से न हो तो इसका असर परिवार के सदस्यों पर भी पड़ता है। घर के हर कोने को वास्तु के हिसाब से ही बनवाना चाहिए, जैसे कि दरवाजों से लेकर खिड़कियों तक सब कुछ वास्तु के हिसाब से हो तो ही बेहतर होता है। ठीक इसी तरह घर की सीढ़ियों को भी वास्तु के हिसाब से बनवाना चाहिए। सीढ़ियों के लिए सही दिशा का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। ऐसा माना जाता है कि सीढ़ियां व्‍यक्ति के जीवन में तरक्‍की को सूचित करती हैं। अगर घर की सीढ़ियों में दोष है तो मकान कितना ही सुंदर क्‍यों न हो, आपकी तरक्‍की में बाधा उत्‍पन्‍न हो सकती है। तो चलिए जानते हैं वास्तु के मुताबिक घर की सीढ़ियां कैसी और किस दिशा में होनी चाहिए। 

घर बनवाते समय एक बात का ध्‍यान रखना जरूरी होता है कि सीढ़ियों में भूलकर भी ऐसा पत्‍थर न लगवाएं जो फिसलता हो। ऐसा होना पर दुर्घटना की आशंका के साथ ही दोषपूर्ण भी माना जाता है।

वास्तु के अनुसार सीढ़ियों के लिए सही दिशा दक्षिण या फिर दक्षिण-पश्चिम मानी जाती है। भूलकर भी सीढ़ियां उत्तर-पूर्व दिशा में न बनवाएं। अगर गलती से भी इस दिशा में सीढ़ियां हो तो इससे आपके धन का नाश, व्‍यापार में हानि हो सकती है।  

कहते हैं कि सीढ़ियां हमेशा विषम संख्‍या में ही बनवानी चाहिए। माना जाता है कि विषम संख्‍या में बनवाई गई सीढ़ियां घर के सदस्‍यों को तरक्‍की के नए मुकाम तक लेकर जाती हैं।

अगर सीढ़ियों के किनारे टूट गए हैं तो तुरंत ही मरम्‍मत करवा लेना चाहिए। ऐसा न करने पर व्‍यक्ति के जीवन में कई तरह की समस्‍याएं खड़ी हो सकती हैं।

आजकल के दौर में बहुत से घरों में ऐसा देखा गया होगा कि जरूरत से ज्‍यादा घुमावदार सीढ़ियां होती हैं। वास्तु के अनुसार सीढ़ियों में 1 या 2 घुमाव हो तो ठीक हैं, इससे अधिक होने पर दोषपूर्ण मानी जाती हैं।

भूलकर भी सीढ़ियों के नीचे पूजाघर, रसोई या फिर बाथरूम न बनवाएं। ऐसा होने से घर के सदस्‍य रोगी बन सकते हैं। 

इस बात का ध्यान रखें कि सीढ़ियां सदैव घर के बाहर की तरफ हो या फिर घर के अंदर लेकिन एक किनारे पर हो, न कि घर के बीचों-बीच में।
दांतों में इस metal की capping कराने से आप हो सकते हैं मालामाल !(video)

Lata

Advertising