गणेश पूजा से कम होता है घर का वास्तु दोष, जानें कैसे ?

Wednesday, Jun 19, 2019 - 12:43 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
कहते हैं कोई भी काम शुरू करने से पहले अगर भगवान गणेश को याद व उनका पूजन कर लिया जाए तो व्यक्ति के सारे काम बिना किसी विघ्न के पूरे हो जाते हैं। इसी तरह ऐसा माना गया है कि वास्तु देवता की संतुष्टि गणेशजी की आराधना के बिना पूरी नहीं होती है। मान्यता है कि गणपति की आराधना करके व्यक्ति अपने हर वास्तु दोष को दूर कर सकता है। नियमित गणेशजी की पूजा करने से वास्तु दोष उत्पन्न होने की संभावना बहुत कम होती है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह से गणेश जी की आराधना करने पर हमारे वास्तु दोष कम होंगे। 

वास्तु के अनुसार यदि घर के मुख्य द्वार पर एकदंत की प्रतिमा या चित्र लगाया गया हो तो उसके दूसरी तरफ ठीक उसी जगह पर दोनों गणेशजी की पीठ मिलने पर वास्तु दोषों का शमन होता है।

घर के जिस हिस्से में वास्तु दोष हो उस स्थान पर घी में सिंदूर मिलाकर उससे स्वस्तिक दीवार पर बनाने से वास्तु दोष का प्रभाव कम होता है। 

घर या कार्यस्थल के किसी भी भाग में वक्रतुंड की प्रतिमा अथवा चित्र लगाए जा सकते हैं। किंतु यह ध्यान अवश्य रखना चाहिए कि किसी भी स्थिति में इनका मुंह दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए।

अगर आप चाहते हैं कि घर में सुख, शांति, समृद्धि बनी रहे तो सफेद रंग की विनायक की मूर्ति या चित्र लगाना चाहिए। 

विघ्नहर्ता की मूर्ति अथवा चित्र में उनके बाएं हाथ की और सूंड घुमी हुई हो, इस बात का ध्यान रखना चाहिए। दाएं हाथ की ओर घुमी हुई सूंड वाले गणेशजी हठी होते हैं तथा उनकी साधना-आराधना कठिन होती है। वे देर से भक्तों पर प्रसन्न होते हैं।

एक बात का ध्यान रहे कि टॉयलेट अथवा ऐसे स्थान पर गणेशजी का चित्र नहीं लगाना चाहिए। 

Lata

Advertising