Vastu for Bedroom: प्रेम से भर जाएगा आपका दांपत्य जीवन, बेडरूम में लगाएं इस तरह का Wallpaper

Friday, Jan 26, 2024 - 07:40 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu for Bedroom: घर की सुंदरता में इजाफा करने के लिए व्यक्ति नए-नए तरह के आइटम्स घर में लेकर आता है। पेंटिंग्स और वॉलपेपर के जरिए हम अपने घर की दीवारों को और भी खूबसूरत बना लेते हैं। वैसे तो बाजार में बहुत तरह के वॉलपेपर मिलते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार इनको लगाते समय भी बहुत ध्यान रखना चाहिए। अगर आप शादीशुदा हैं और चाहते हैं कि पति-पत्नी के बीच प्यार में बढ़ोतरी हो तो वास्तु नियमों को ध्यान में रख कर ही कमरे में इन्हें लगाएं। ऐसा करने से दोनों के बीच रोमांस में बढ़ोतरी तो होती ही है साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होता है। तो चलिए जानते हैं...

Wallpaper like this इस तरह का हो वॉलपेपर
अपने बेडरूम में वॉलपेपर लगाते समय इस बात का बेहद ध्यान रखें कि उसमें कोई न कोई मीनिंग जरूर हो। जैसे कि फूल-पत्तियां या फिर कोई ज्योमेट्रिकल डिजाइन। इसी के साथ इस बात का भी बेहद रखें कि एब्सट्रैक्ट डिजाइन के वॉलपेपर न यूज़ हो। वास्तु के अनुसार ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है। कहते हैं कि इस तरह के वॉलपेपर मन में टेंशन को बढ़ावा देते हैं।

This color is auspicious ये रंग होता है शुभ
बेडरूम में वॉलपेपर लगाते समय डिज़ाइन के साथ-साथ रंग का भी बेहद ध्यान रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा दीवार और  महरून या गहरा पीला रंग लगाना बेहद शुभ होता है।

जितना हो सके काले रंग से दूरी बना कर रखनी चाहिए। ये रंग शुभ नहीं माना जाता है। उत्तर दिशा की दीवार पर हो सके तो लाइट कलर का इस्तेमाल करें। नीले रंग का वॉलपेपर लगाने से पति-पत्नी को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।  

3d wallpaper थ्री डी वॉलपेपर
थ्री डी वॉलपेपर लगाने की इच्छा रखते हैं तो उसे उत्तर या पूर्व दिशा की तरफ लगाएं। दक्षिण या पश्चिम दिशा दीवार पर इसे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Avoid making this mistake ये गलती करने से बचें

एक दीवार पर एक से अधिक वॉलपेपर लगाने से बचना चाहिए। कुछ लोग कमरे की चारों दीवारों में वॉलपेपर लगा लेते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसा करना अशुभ होता है।

सिंथेटिक वॉलपेपर जीवन में परेशानियों को बुलावा देते हैं और सेहत में भी नकारात्मक बदलाव देखने को मिलते हैं।


 

Prachi Sharma

Advertising