क्या वास्तु दोष के कारण भी होती है शादी में देरी?

Tuesday, Dec 07, 2021 - 05:12 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आप में स बहुत से लोग होंगे जिनकी शादी उम्र के साथ-साथ शादी करने की चाहत भी होगी। तो वहीं इनमें से ऐसे भी लोग शामिल होंगे जिनकी शादी होने में कई तरह की दिक्कतें आती है। कुछ लोग इन रुकावटों का कारण अपनी किस्मत को कहते हैं तो कुछ अपनी कुंडली को। परंतु क्या आप जानते हैं जीवन में वास्तु दोष होने के कारण भी शादी में रुकावटें पैदा होती हैं। जी हां, आप में से बहुत से लोग होंगे जिन्हें इस बारे में जानकारी नहीं होगी। परंतु वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर किसी किसी के जीवन में वास्तु दोष हो तो उसके शादी होने में कई तरह की अड़चनें आने लगती है। तो अगर आप में से किसी केे साथ भी ऐसा है तो आपको बता दें नीचे दिए गए उपाय करने से आपकी शादी में आ रही रुकावटें दूर हो सकती है। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार विवाह योग्य युवत-युवती का शयन कक्ष गलत दिशा में होने के कारण शादी में देरी होती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें जिन युवत व युवती की बात कहीं चल रही हो, उनका कमरा वायव्य कोण में होना चाहिए। तो वहीं इन्हें उत्तर-पश्चिम दिशा में सोना चाहिए। परंतु यदि इस दिशा में कमरा होना संभन न हो तो उत्तर दिशा में शयन करना चाहिए।

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि विवाह योग्य लड़के-लड़की के कमरे का रंग हल्का गुलाबी होना चाहिए। या फिर ऐसा रंग होना चाहिए जो आंखों को चुभे नहीं। लड़का-लड़की के माता पिता को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि विवाह योग्य पुत्र और पुत्री के कमरे का रंग अधिक गहरा, भूरा, नीला या फिर काला न हो।

वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि जिन लोगों की शादी में विलम्ब हो रहा हो, उन्हें अपने कमरे में मैन्डरिन बत्तखों का जोड़े रखना चाहिए, जिसमें एक नर और एक मादा हो। मान्यता है इससे शादी में आ रही विलंब दूर होता है। 

जिन लोगों की जल्द विवाह होने की चाहत हो, वास्तु के अनुसार उन्हें अपने कमरे में पलंग को इस तरह से लगाना चाहिए की जिसे वह दोनों तरफ से उपयोग में ला सकें।

इसके अतिरिक्त इस बात का भी खास ध्यान रखें की पलंग दीवार से सटा न हो। कहा जाता है इससे विवाह होने में बाधाएं आती हैं। 

Jyoti

Advertising