ये छोटे-छोटे बदलाव कर सकते हैं आपका जीवन खुशहाल, जानने के लिए क्लिक करें

Sunday, Jun 07, 2020 - 10:16 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हर किसी के जीवन में ऐसे कई पड़ाव आते हैं जब व्यक्ति को लगता है कि इसके बाद अब उसके जीवन में कुछ अच्छा नहीं होता। यही कारण है बहुत से लोग हिम्मत हारकर बैठ जाते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि अब इसके बाद कुछ ठीक नहीं हो सकता। मगर बता दें ऐसा कुछ नहीं, जी हीं व्यक्ति की हर समस्या का समाधान है। पर कोशिश उसे ढूंढने की है। ज्योतिष शास्त्र हो या वास्तु शास्त्र दोनों ही में ऐसा बहुत कुछ बताया है, जिन्हें अगर व्यक्ति अपने जीवन पर लागू करका है तो उसके जीवन की आधी से ज्यादा समस्याएं यूं ही दूर जाती हैं।

तो आईए जानें इन उपायों के बारे में-
घर में सकारात्मक ऊर्जा के निरंतर प्रवाह होता रहे तो घर के आंगन में अधिक पेड़-पौधे रखें। मगर इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर आप इन पौधों की अच्छे से देखभाल नहीं कर सकते तो इन्हें घर में न लगाएं वरना ये आपको उल्टा प्रभाव देने लगते हैं। वास्तु और फेंगशुई के अनुसार सूखे व मृत पेड़ मृत्यु का निरूपण करते हैं और घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं।

कुछ घरों में अधिक खाली जगह है, जिसे वास्तु और फेंगशुई के अनुसार अच्छा नहीं माना जाता है। साथ ही घर में ज्यादा देर तक कूड़ा-करकट भी जमा करके नहीं रखना चाहिए। कहा जाता साफ़-सुथरे घर में ही सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

बहुत कम लोग जानते हैं वास्तु और फेंगशुई के अनुसार टॉयलेट भी घर व घर के लोगों पर प्रभाव डालता है। इसलिए कहा जाता है जब इसका इस्तेमाल न हो रहा हो, इसे हमेशा ढक्कन से ढककर रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है ऐसा न करने पर घर की समृद्धि और अच्छी ऊर्जा चली जाती है।

वास्तु के अनुसार घर में  पैसे रखने की सही जगह की पहचान करें फिर उस जगह की खास देखभाल करें। संभव हो तो इसी स्थान पर तीन टांग वाला मेंढक, लकी मनी ट्री, सोने के सिक्के या लॉफिंग बुद्धा जैसी चीज़ें रखें। फेंगशुई में इन्हें समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। 

 

Jyoti

Advertising