Vasant Panchami 2020: देवी सरस्वती की पूजा में ज़रूर करें इन चीज़ों का इस्तेमाल

Tuesday, Jan 28, 2020 - 02:24 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
9 जनवरी 2020 यानि माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को वसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाएगा। शास्त्रों के अनुसार अनुसार इस दिन मां सरस्वती के पूजन का विधान है। प्रत्येक वर्ष ये त्यौहार देश के कई हिस्सों में मनाया जाता है। चूंकि देवी सरस्तवती विद्या की देवी कहलाती हैं इसलिए मान्यता है कि इस दिन देवी सरस्वती की पूजा से छात्रों आदि को ज्ञान का आशीर्वाद प्राप्त होता है। मगर बहुत से लोग होते है जिन्हें इस बात के बारे में जानकारी नहीं होती कि इन्हें प्रसन्न करने के लिए क्या करना चाहिए। जिसके चलते वो इस दिन मां की कृपा पाने में असफल रहते हैं। मगर इस साल की वसंत पंचमी पर आपके साथ ऐसा नहीं होगा क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं इस दिन से जुड़े ऐसे 5 टिप्स जिन्हें अगर आपने इस वसंत पंचमी पर अपना लिया तो आपको देवी सरस्वती की कृपा तो प्राप्त होगी ही साथ ही साथ और भी कई तरह के लाभ प्राप्त होंगे।  

इससे पहले आप सोचने लगे कि ये टिप्स किस से जुड़े हुए होंगे तो बता दें ये उपाय पीले रंग से जुड़े हुए हैं। अब इतना तो सब जानते हैं कि वसंत पंचमी का त्यौहार पीले रंग के जुड़ा हुआ है। ऐसी मान्यता है कि देवी सरस्वती को पीला रंग अधिक पसंद है, इसलिए अगर इस दिन इस रंग से जुड़े कुछ उपाय किए जाएं तो देवी मां को प्रसन्न होती हैंं साथ ही जीवन में वास्तु दोष भी नहीं रहता। तो चलिए जानते हैं ये खास उपाय- 

दरअसल इन उपायों में बताया गया है कि वसंत पंचमी के दिन देवी सरस्वती को उनकी कौन सी 5 चीज़ें अर्पित करनी चाहिए।  
शास्त्रों के अनुसार देवी सरस्वती को पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए, ये इनके अधिक प्रिय हैं। इन फूलों में अधिकतर जो देवी को अर्पित किए जाने की मान्यता है वो गेंदे तथा सरसों के पुष्पों की है। 

क्योंकि बूंदी पीली होती है इसलिए मां सरस्वती को बूंदी का प्रसाद भी अधिक प्रिय होता है। कहा जाता है बूंदी गुरु ग्रह से संबंधित होती है जो ज्ञान के कारक ग्रह हैं। इन्हें भी पीला रंग अत्यंत प्रिय है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर देवी सरस्वती को बूंदी के लड्डू या बूंदी अर्पित की जाती है तो कुंडली में गुरु की स्थिति अनुकूल होते हैं और ज्ञान प्राप्ति में आने वाली समस्त बाधाएं दूर होती हैं।

जैसे कि हमने आपको उपरोक्त ये जानकारी दे ही दी है कि इस दिन यानि वसंत पंचमी के दिन पीले रंग का अधिक महत्व होता है इसलिए देवी सरस्वती को सफ़ेद की बजाए पीले रंग के वस्त्र अर्पित करने चाहिए, शुभ माना जाता है। इसके साथ संभव हो तो खुद भी इस दिन पीले रंग के वस्त्र धारण करें।

इस बात का खास ध्यान रखें कि वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा में पेन और कॉपी ज़रूर शामिल करें। ऐसा कहा जाता है इससे बुध की स्थिति अनुकूल होती है जिसके शुभ प्रभाव से बुद्धि बढ़ती है तथा स्मरण शक्ति भी अच्छी होती है।

संभव हो तो इस दिन देवी सरस्वती को केसर और पीले चंदन का तिलक करें और खुद भी लगाएं। कहा जाता है इससे ज्ञान और धन दोनों ही मामलों में अनुकूलता प्राप्ति होती है।
 

Jyoti

Advertising