Vasant Panchami 2020: इन नामों से करेंगे देवी सरस्वती की पूजा तो मिलेंगे ढेरों लाभ

Wednesday, Jan 29, 2020 - 11:55 AM (IST)

शासत्रों की बात, जानें धर्म के साथ 
जैसे कि आप जानते ही हैं कि आज देश के बहुत से हिस्सों में वसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म के शास्त्रों के अनुसार ये त्यौहार विद्या की देवी सरस्वती माता को समर्पित है। जिस दौरान इनका विधि-वत पूजन किया जाता है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन देवी सरस्वती की पूजा से ज्ञान, शिक्षा, संगीत, कला का आशीर्वाद मिलता है। शास्त्रों के अनुसार बसंत पंचमी महापर्व को देवी मां सरस्वती का जन्मोत्सव रूप में मनाया जाता है। कहा जाता है वसंत पंचमी का पर्व हर व्यक्ति के लिए मायने रखता है। शास्त्रों के अनुसार माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्यौहार सरस्वती पूजन के साथ मनाया जाने की परंपरा हैं। मान्यताओं के अनुसार इस दिन उत्तर भारत में पतंगें उड़ाने की परंपरा है। यही कारण है इस दिन आकाश पतंगों से हरा-भरा दिखाई देता है। 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दो भी जातक इस दिन मां सरस्वती की पूजा आदि से धन, बुद्धि और विद्या से जुड़ी हर तरह की कामना पूरी होती है। परंतु इसके अलावा जो जातक इस दिन विधि वत देवी मां की पूजा न कर पाए तो अगर वो इनके निम्न नामों का जप भी कर ले तो उनकी सभी कामनाएं पूरी हो जाती हैं।

तो वहीं मां सरस्वती की पूजा अर्चना करने के बाद माता के इन नामों का 108 बार श्रद्धापूर्वक जप या उच्चारण करने से मां सरस्वती प्रसन्न होकर अपने भक्तों मनोकामनाएं पूरी कर देती हैं। माता के इन दिव्य नामों का जप करने से पहले विधिवत सरस्वती माता का षोडशोपचार पूजन करें। साथ ही माता का वाहन मयूर एवं वाद्ययंत्रों का भी पूजन करें।

मां सरस्वती के 12 नाम-
भारती
सरस्वती
शारदा
हंसवाहिनी
जगती
वागीश्वरी
कुमुदी
ब्रह्मचारिणी
बुद्धिदात्री
वरदायिनी
चंद्रकांति
भुवनेश्वरी
 

Jyoti

Advertising