Valentine Day: 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है ‘वैलेंटाइन्स डे’

Saturday, Feb 11, 2023 - 09:49 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Valentine's Day 2023: ‘वैलेंटाइन्स डे’ प्यार करने वालों का दिन है जिसे विश्व के कई देशों में मनाया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि यह दिन 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है? ‘वैलेंटाइन्स डे’ से जुड़ी एक रोचक कहानी है जो किसी के प्यार और बलिदान को समर्पित है। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

‘वैलेंटाइन्स डे’ मनाने की शुरूआत 
इस दिन को मनाने की शुरूआत रोम के राजा क्लॉडियस के दौर में हुई थी। उस समय रोम में एक पादरी थे जिनका नाम सेंट वैलेंटाइन था। उन्हीं के नाम पर ‘वैलेंटाइन्स डे’ मनाने की शुरूआत हुई।

दरअसल, सेंट वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने के बारे में सोचते थे लेकिन वहां के राजा क्लॉडियस को यह बात पसंद नहीं थी। राजा का मानना था कि प्यार और शादी पुरुषों की बुद्धि और शक्ति को खत्म कर देती है इसलिए राजा ने आदेश जारी किया था कि राज्य के सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते।

14 फरवरी को सेंट वैलेंटाइन को दी गई थी फांसी
सेंट वैलेंटाइन ने राजा के आदेश का विरोध करते हुए कई अधिकारियों और सैनिकों की शादी कराई। राजा इस बात पर भड़क गए और उन्होंने 14 फरवरी के दिन सेंट वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया। उनके निधन के बाद हर साल इसे उनके बलिदान को याद करने के लिए इसे ‘प्यार के दिन’ के तौर पर मनाया जाने लगा।

किए थे जेलर की बेटी को नेत्र दान
सेंट वैलेंटाइन के साथ एक और किंवदंती जुड़ी है। कहते हैं कि उन दिनों शहर के जेलर की बेटी जैकोबस नेत्रहीन थी। सेंट वैलेंटाइन ने अपनी मौत के समय जेलर की बेटी को अपनी आंखें दान कीं। इसके साथ ही एक पत्र जैकोबस के नाम लिखा, जिसमें उन्होंने लिखा था, ‘‘तुम्हारा वैलेंटाइन।’’

Niyati Bhandari

Advertising