वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों के लिए बड़ी खबर, नई Train हो गईं हैं Start

Sunday, Dec 20, 2020 - 06:41 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
वैष्णो देवी जाने की राह अब और आसान होती जा रही है क्योंकि रेलवे बोर्ड की तरफ से 2021 की नई सौगात यात्रियों को दी जा रही है, जिसके तहत चंडीगढ़ से वैष्णो देवी के लिए 30 दिसंबर से ट्रेन का संचालन शुरू किया जा रहा है। ये ट्रेन ऋषिकेश वाय चंडीगढ़ होकर श्री वैष्णो देवी जाएगी। इसके लिए बोर्ड की तरफ से बुकिंग शुरू कर दी गई। ऋषिकेश-श्री वैष्णो देवी वाया चंडीगढ़ स्पैशल ट्रेन पूरे सप्ताह चलेगी। गाड़ी संख्या 04609-10 जो ऋषिकेश से चलकर चंडीगढ़ होते हुए श्री वैष्णो देवी कटरा पहुंचेगी। श्रीवैष्णो देवी कटरा जाने के लिए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर ये ट्रेन रात 21.58 यानि रात 9 बजकर 58 मिनट बजे मिलेगी, जबकि चंडीगढ़ से ऋषिकेश जाने के लिए ये ट्रेन सुबह 2.10 बजे मिलेगी।
रेलवे बोर्ड की तरफ से इस ट्रेन में तीन प्रकार के कोचों की व्यवस्था की गई, जिसमें  टू टायर AC., 3 कोच थ्रर्ड ए.सी. Qj 9 स्लिपर कोच और 3 जनरल कोच लगाए गए हैं। इस ट्रेन के लिए बुकिंग शुरू कर दी गई। टिकट बुक करने के लिए ऑनलाइन और टिकट काऊंटर से कर सकते हैं। कोरोना महामारी के बीच श्रद्धालुओं को राहत प्रदान करते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने आधार शिविर कटड़ा में स्थित अपना मुख्य रजिस्ट्रेशन कांउटर खोल दिया।

बोर्ड का कहना है कि यात्रा पर आने वाले गरीब व निम्न वर्ग के लोगों को इंटरनेट के जरिए रजिस्ट्रेशन स्लिप हासिल करने में काफी परेशानी आ रही थी। यात्रा को लेकर उन्हें पेश आ रही इस समस्या को हल करने के लिए बोर्ड ने मुख्य रजिस्ट्रेशन काउंटर खोलने का निर्णय लिया। श्रद्धालुओं को ऑनलाइन के साथ ही कटड़ा में यात्रा पंजीकरण केंद्रों पर ही यात्रा पर्ची उपलब्ध होती थी। कोरोना महामारी के चलते गत 18 मार्च को यात्रा स्थगित कर दी गई और यात्रा पंजीकरण केंद्र भी बंद कर दिए गए।

Jyoti

Advertising