बर्फबारी के बाद और भी खूबसूरत हुआ मां का दरबार, 1 दिन में पहुंचे 13 हजार श्रद्धालु

Tuesday, Dec 29, 2020 - 06:56 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नए अपडेट्स के अनुसार अब देश भर में कोरोना वायरस काफी कंट्रोल में नजर आ रहा है। 2021 में इसके टीकाकरण की शुरू होने की भी अधिक संभावना है। लगभग 1 साल से कोरोना पूरी दुनिया में फैला हुआ है। इसने जहां पहले जन जीवन को बहुत प्रभावित किया तो वहीं अब धीरे-धीरे इसके कंट्रोल में आने के बाद अब सब कुछ पहले जैसा हो रहा है। इसी बीच खबर आई कि माता वैष्णो के धाम से। जी हां, बताया जा रहा है कोरोनाकाल के नौ महीने में पहली बार जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी का दरबार श्रद्धालुओं से गुलजार हुआ है। COVID के चलते ये पहली बार हुआ है कि यहां एक दिन में 13 हजार भक्तों ने हाज़री लगाई हो। बेस कैंप के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर तीन दिन में मां के भक्तों की संख्या में खासी बढ़ोतरी नजर आ रही है।

जिसमें 23 दिसंबर को 6500 से ज्यादा श्रद्धालुओं ने विशेष पूजा की। 25 दिसंबर की शाम को यह आंकड़ा 10 हजार पार कर गया। और 27 दिसंबर को इसका रिकॉर्ड टूट गया, और इस दिन सबसे ज्यादा 13 हजार श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे। श्रद्धालुओं की आमद देख टूर ऑपरेटर और होटल उद्योग को आस बंधी है कि जल्द ही यहां पहले जैसी रौनक होगी। इसी के साथ आपको बतात चलें, वैष्णोदेवी में रविवार शाम को मौसम की पहली बर्फबारी हुई। और इसके बाद मौसम सुहाना हो गया। ये बर्फबारी हर किसी के मन को मोह रही हैं।

बतातें चलें, कोविड -19 प्रतिबंधों के कारण पहले ऑफ़लाइन पंजीकरण से ही यात्रा की इजाजत थी। 1 नवंबर से रोज 15 हजार लोगों की सीमा तय की गई। लेकिन भक्तों का रुझान उठते देख श्राइन बोर्ड स्थानीय श्रद्धालुओं के लिए दोहरी पंजीकरण करने लगा। हालांकि, अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू न होने और सीमित ट्रेनों होने से श्रद्धालु नहीं आ पा रहे हैं। कटरा होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट राकेश वजीर ने प्रशासन से अपील की है कि श्रद्धालुओं की सीमा हटा दी जाएगी। नियमित ट्रेन सेवा शुरू होने से भी श्रद्धालु बढ़ने की उम्मीद है। रेलवे नए साल में पांच और ट्रेन शुरू करने जा रहा है। वर्तमान में श्रद्धालु उसी दिन लौट रहे हैं। कुछ लोग ही होटल में रुक रहे हैं।श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने बताया कि नए साल पर विशेष पूजा के लिए औसतन 50 हजार श्रद्धालु पहुंचेंगे। घर बैठे आरती के लाइव दर्शन के लिए मोबाइल ऐप और प्रसाद की होम नोट की व्यवस्था की गई थी। अब तक प्रसाद के 15 हजार पैकेज हिसार किए जा चुके हैं।


 

Jyoti

Advertising