Vaishno Devi: वैष्णो देवी भवन पर गुफा के बाहर माता रानी की मूर्ति श्रद्धालुओं को कर रही आकर्षित

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 10:53 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): जारी नवरात्रों के दौरान प्रतिदिन श्रद्धालुओं का तांता वैष्णो देवी दरबार में लगा हुआ है। श्रद्धालु मां भगवती के दरबार में नमन करते हुए अपने आप को धन्य मान रहे हैं। वही दर्शनों के दौरान वैष्णो देवी भवन पर गुफा के बाहर माता रानी की सजी हुई मूर्ति श्रद्धालुओं को काफी आकर्षित कर रही हैं। श्रद्धालु इस मूर्ति को निहारते हुए जयकारे लगाते हुए गुफा में नमन हेतु आगे बढ़ रहे हैं।

वैष्णो देवी भवन को हर साल चैत्र और शारदीय नवरात्रों के दौरान वैष्णो देवी भवन को और रंग-बिरंगे फूलों से एमिल ग्रुप द्वारा सजाया जाता है। नवरात्रों के दौरान नौ दिनों तक कारीगिर इस सजावट की रखरखाव का पूरा ध्यान रखते हैं। अगर कोई सजावट में लगा फूल मुरझा जाता है तो उसे तत्काल बदल जाता है। ताकि भवन की सजावट में कोई कमी ना रह सके।

यात्रा पर आए श्रद्धालु इस सजावट को देखकर अक्सर कहते नजर आते हैं कि माता रानी स्वर्ग से भी सुंदर तेरा दरबार है और हमें नवरात्रों के दौरान दर्शनों के लिए जरूर बुलाना। कई श्रद्धालु इस नजारे को अपने मोबाइल कैमरे में कैद करते नजर आते हैं। वही यात्रा के मुख्य पड़ाव अर्धकुवारी व भैरव घाटी को भी सजाया गया है। जहां पर भी नवरात्रों के दौरान श्रद्धालुओं का जमावड़ा देखने को मिल रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News