Vaishakh Amavasya 2023: आज है हिंदू नववर्ष की पहली अमावस्या और सूर्य ग्रहण

Thursday, Apr 20, 2023 - 06:57 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vaishakh Amavasya 2023: आज हिंदू नववर्ष की पहली अमावस्या मनाई जाएगी। वैशाख के कृष्ण पक्ष का आखिरी दिन अमावस्या तिथि होती है। वैशाख माह में आने के कारण इसे वैशाख अमावस्या कहते हैं। पितृों की शांति के लिए आज के दिन विशेष पूजा की जाती है। इस अमावस्या को सतुवाई अमावस्या भी कहते हैं। इस बार की अमावस्या बहुत ही खास है क्योंकि इस अमावस्या के दिन 3 शुभ संयोग बन रहे हैं और साथ ही हिंदू नववर्ष का पहला सूर्यग्रहण भी लग रहा है। इसी के साथ दक्षिण भारत में आज शनि जयंती भी मनाई जाएगी। यदि कोई व्यक्ति आज के दिन पितरों का तर्पण करता है तो उसे कई जन्मों के पुण्यों के बराबर फल मिलता है। इसके अलावा वैशाख अमावस्या पर सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। तो आइए जानते हैं मनोकामना पूर्ति के लिए आज कौन से शुभ मुहूर्त में पूजा करें।



1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Vaishakh Amavasya Tithi Muhurta वैशाख अमावस्या तिथि मुहूर्त: हिंदू पंचांग के अनुसार 19 अप्रैल की सुबह 11:30 से अमावस्या तिथि की शुरुआत हो जाएगी और 20 अप्रैल को सुबह 09:41 बजे तक रहेगी। उदया तिथि के अनुसार 20 अप्रैल को अमावस्या मनाई जाएगी।

Sarvarth siddhi yoga time सर्वार्थ सिद्धि योग का समय: सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 05:51 बजे से शुरू होकर रात 11:11 बजे तक रहेगा। उसी के साथ प्रीति योग दोपहर 01:01 बजे तक रहेगा। जिन व्यक्तियों को स्नान-दान करना है तो वे सुबह सर्वार्थ सिद्धि योग में स्नान और दान कर सकते हैं। इस समय दान करने से जल्दी और दोगुना फल प्राप्त होता है।



Today will be the first solar eclipse of the year आज लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगेगा यानि 20 अप्रैल को। सूर्य ग्रहण का समय सुबह 7:04 बजे से लेकर दोपहर 12:29 बजे तक है। इस ग्रहण में कोई सूतक नहीं लगेगा और न ही भारत पर इसका कोई प्रभाव होगा।

Make offerings to the ancestors पितरों के लिए करें तर्पण: अपने पितरों की शांति के लिए आज के दिन उनके नाम का दीपक जलाएं और सच्चे दिल से अपने आराध्य को याद करते हुए उनकी मुक्ति की प्रार्थना करें। आज के दिन जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा दान करें और अपनी क्षमता के अनुसार गरीबों को खाना खिलाएं।

Chant these mantras today आज के दिन करें इन मंत्रों का जाप:
ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:
ॐ विष्णवे नम:
ॐ पितृ दैवतायै नम:
ॐ पितृ देवाय नम:
ॐ घृणी सूर्याय नमः
ॐ शं शनिश्चराय नम:
ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:।

Niyati Bhandari

Advertising